For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रज्ञानानंदा ने आर्मागेडोन में अलीरेजा को हराया

08:07 AM May 29, 2024 IST
प्रज्ञानानंदा ने आर्मागेडोन में अलीरेजा को हराया
Advertisement

स्टेवेंगर (नॉर्वे), 28 मई (एजेंसी)
भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने मंगलवार को यहां नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करते हुए पहले दौर में आर्मागेडोन (सडन डेथ) बाजी में फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा को हराया। सामान्य टाइम कंट्रोल में आसान ड्रॉ के बाद प्रज्ञानानंदा को सफेद मोहरों से खेलते हुए 10 मिनट मिले, जबकि अलीरेजा को सात लेकिन शर्त यह थी कि उन्हें जीत दर्ज करनी थी, क्योंकि ड्रॉ होने पर काले मोहरों से खेलने वाले को अतिरिक्त अंक मिलते। प्रज्ञानानंदा ने इसके बाद शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की।
पुरुष और महिला वर्ग में क्लासिकल टाइम कंट्रोल के तहत सभी बाजियां बराबरी पर छूटीं और नतीजों के लिए छह आर्मागेडोन बाजियों का सहारा लेना पड़ा। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन ने गत विश्व चैंपियन डिंग लिरेन से क्लासिकल बाजी 14 चाल में ड्रॉ खेलने के बाद 68 चाल में आर्मागेडोन बाजी ड्रॉ करके अपना पलड़ा भारी रखा। हिकारू नाकामूरा ने आर्मागेडोन बाजी में हमवतन अमेरिकी फाबियानो करूआना को हराया।
महिला वर्ग में भी छह खिलाड़ियों के बीच क्लासिकल टाइम कंट्रोल की तीनों बाजियां ड्रॉ रहीं। कोनेरू हंपी ने आर्मागेडोन बाजी में काले मोहरों से खेलते हुए स्वीडन की पिया क्रेमलिंग को बराबरी पर रोककर डेढ़ अंक जुटाए। आर वैशाली हालांकि महिला विश्व चैंपियन वेनजुन जू के खिलाफ एक अंक ही जुटा सकी, जबकि चीन की टिंगजी लेइ ने आर्मागेडोन बाजी में यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक को हराया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×