For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

खेल सुविधाएं बढ़ें तो ओलंपिक में बढ़ेंगे मेडल : नीरज चोपड़ा

07:44 AM Sep 28, 2024 IST
खेल सुविधाएं बढ़ें तो ओलंपिक में बढ़ेंगे मेडल   नीरज चोपड़ा
सोनीपत के राई स्थित खेल यूनिवर्सिटी में पहुंचने पर ओलंपिक मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को बुके देकर स्वागत करते कुलपति अशोक कुमार। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 27 सितंबर (हप्र)
प्रदेश की पहली खेल यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को गोल्डन ब्वॅाय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने मिशन ओलंपिक-2036 रोडमैप ऑफ मेडल 7 टू 70 का शुभारंभ किया। उन्होंने खेल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को अपने पढ़ाई और संषर्घ के दिनों की यादें साझा की। नीरज ने कहा कि देश में खेल सुविधाएं बढ़ाई जाएं तो ओलंपिक में देश का प्रदर्शन सुधर जाए। कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय पहलवान सरिता मोर, राहुल मान, आईपीएस पंकज नैन, साई के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. शिवम शर्मा के साथ खेल जगत की कई हस्तियों ने ओलंपिक में देश का प्रदर्शन सुधारने पर मंथन किया। वहीं दोपहर बाद सत्र के समापन पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी पहुंचे। नीरज चोपड़ा ने हरियाणवी मे विद्यार्थियों के सवालों के जवाब दिए।
खेल यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में कुलपति एवं सेवानिवृति : पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि हमें गर्व है कि आज हमारे बीच टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड और पेरिस के सिल्वर मेडल विजेता नीरज चोपड़ा पहुंचे हैं। उन्होंने कहा प्रदेश की पहली खेल यूनिवर्सिटी में खेल के साथ शिक्षा व अन्य कोर्स पढ़ाए जा रहे हैं। ओलंपिक-2036 की मेजबानी के लिए भारत ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके लिए हमारे पास 12 वर्ष हैं, इन 12 सालों मेंं हमें ओलंपिक में अपने प्रदर्शन को सुधारना है। पेरिस में जीते 7 मेडल को 70 तक पहुंचाना है। इसके लिए नीरज चोपड़ा से उन्होंने दो मुख्य मुद्दों पर उनकी राय जानी। इनमें पहला 70 मेडल के प्रदर्शन तक पहुंचने में कमी कहां रह जाती है और इसे कैसे पूरा किया जा सकता है।

Advertisement

प्रतिभाओं की नहीं बल्कि सुविधाओं की कमी है : नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा ने खिलाडिय़ों और कोचों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरा स्कूली जीवन भी आप लोगों जैसा ही था। मैंने भी इसी तरह संघर्ष किया किया है। आप लोगों में ही भविष्य के चैंपियन मौजूद हैं। मेरे हिसाब से हमारे देश में प्रतिभाओं की तो कमी नहीं है लेकिन यहां पर खेल सुविधाएं कम हैं। अगर इन्हें बढ़ा दिया जाए तो ओलंपिक में हमारा प्रदर्शन सुधर जाएगा। हमारे यहां पर स्टेडियमों की कमी है, चीन और अमेरिका में स्कूल स्तर पर ही खिलाडिय़ों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें सुविधाएं दी जाती हैं लेकिन हमें इसमें अभी सुधार करना होगा। स्कूली स्तर पर खेल प्रतिभाओं को पहचानकर उन्हें सुविधाएं देकर आगे बढ़ाना होगा। विदेश में इनडोर व आउटडोर ट्रैक हैं, रूम में ही ऑक्सीजन चैंबर हैं, बड़े-बड़े जिम हैं, डाइटिशियन हैं, सुविधाएं अधिक हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement