For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन

07:57 AM Jul 17, 2023 IST
विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन
चंडीगढ़ में विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता में भाग लेते महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया के बच्चे।
Advertisement

चंडीगढ़, 16 जुलाई (ट्रिन्यू)
महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया चंडीगढ़ में विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि जनसंख्या बढ़ने से पर्यावरण में असंतुलन पैदा हुआ है। वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए छोटा परिवार जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने से धरती पर खतरा मंडरा रहा है। यह मानव, पशुओं और पक्षियों के लिए भी घातक है। जनसंख्या बढ़ने से लगातार पेड़ों की कटाई की जा रही है। यदि जनसंख्या कम होती है तो पर्यावरण भी स्वच्छ हो सकता है। इसलिए सुरक्षित और शुद्ध पर्यावरण के लिए जनसंख्या पर नियंत्रण अति आवश्यक है।
स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. विनोद कुमार ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के कारण मनुष्य अपने स्वार्थ के वशीभूत होकर पेड़ काटता है। इससे वह स्वयं और दूसरों के जीवन को खतरे में डाल रहा है। असंतुलित पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाना अति आवश्यक हैं।
पोस्टर प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में अभय को प्रथम, अभिमन्यु को द्वितीय, अंकित को तृतीय और लवप्रीत को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया जबकि सीनियर वर्ग में रागिनी, साक्षी और काजल को क्रमशः पहला, दूसरा, तीसरा और जसप्रीत व सौम्या को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×