मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा दिवस पर रैलियों के बहाने राजनीतिक दल दिखाएंगे ताकत

11:56 AM Oct 25, 2023 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 24 अक्तूबर
मौसम में ठंड बढ़ चुकी है, वहीं हरियाणा की सियासत में राजनीतिक मौसम का पारा भी चढ़ने लगा है। प्रदेश की मनोहर सरकार अपने कार्यकाल के 9 वर्ष पूरे करने जा रही है। वहीं पहली नवंबर को हरियाणा दिवस भी है। इन मौकों पर तीनों बड़े राजनीतिक दल – सत्तारूढ़ भाजपा, प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और दिल्ली व पंजाब में सत्तासीन आम आदमी पार्टी अपनी राजनीतिक ताकत दिखाने को तैयार हैं।
राज्य सरकार अपनी और प्रदेश की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 2 नवंबर को प्रदेश स्तरीय आयोजन कर रही है। अंत्योदय सम्मेलन के जरिये मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अपनी सरकार के नौ वर्षों के कार्यकाल की उपलब्धियां लोगों के बीच रखेंगे। साथ ही, वे भविष्य का रोडमैप भी प्रदेश की जनता के समक्ष जाहिर करेंगे। सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्यातिथि होंगे। लोकसभा क्षेत्रवार की जा चुकी रैलियों के बाद भाजपा का यह पहला बड़ा राजनीतिक आयोजन होगा।
सम्मेलन में संगठन के साथ पूरी सरकार के मौजूद रहने की संभावना है। इस आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। माना जा रहा है कि अंत्योदय सम्मेलन से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कई बड़ी घोषणाएं भी कर सकते हैं। बताते हैं कि सरकार की वर्षगांठ के मौके पर वे 26 अक्तूबर को चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं। इस कांफ्रेंस में जहां अभी तक लिए फैसलों और योजनाओं को लेकर वे मीडिया को जानकारी देंगे, वहीं आने वाले दिनों में होने वाले कार्यों का खुलासा भी करेंगे।
वहीं दूसरी ओर, पूर्व सीएम एवं विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ‘विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम के बाद अब ‘जनआक्रोश’ रैलियों को शुरू करने जा रहे हैं। ‘विपक्ष आपके समक्ष’ लोकसभा क्षेत्र स्तर के आयोजन थे। वहीं हुड्डा ने अब राज्य के सभी नब्बे हलकों में रैलियां करने का निर्णय लिया है। रैलियों के इस सिलसिले की शुरुआत पहली नवंबर को रादौर हलके से होगी। यहां से कांग्रेस के बिशन लाल सैनी विधायक हैं। हुड्डा के इन आयोजनों की रूपरेखा तय करने के लिए प्रदेश कांग्रेस की ओर से आयोजन समिति का भी गठन किया गया है। पूर्व स्पीकर व वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक अरोड़ा की अध्यक्षता में बनाई गई आयोजन समिति में कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज, कांग्रेस विधायक दल के उप-नेता आफताब अहमद, पूर्व शिक्षा मंत्री व झज्जर विधायक गीता भुक्कल, विधायक जयवीर वाल्मीकि, विधायक जगबीर मलिक, रिटायर्ड आईएएस चंद्रप्रकाश और बजरंग दास गर्ग प्रमुख रूप से शामिल हैं। पूर्व सीएम हुड्डा ने पहली नवंबर के बाद 5 नवंबर को इसराना हलके में रैली तय की थी, लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है।
इस रैली की नई तारीख कमेटी बाद में तय करेगी। इसराना की रैली को इसलिए स्थगित किया है, क्योंकि 5 नवंबर को हुड्डा फतेहाबाद के टोहाना में सरपंचों के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां बता दें कि गांवों में ई-टेंडरिंग का सरपंचों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इसी कड़ी में सरपंचों का यह सम्मेलन हो रहा है। इस आयोजन के बाद हुड्डा और उनके सांसद पुत्र दीपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कई कांग्रेस नेता राजस्थान में चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे।

केजरीवाल 29 को रोहतक में पदाधिकारियों को दिलाएंगे शपथ

Advertisement

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का 29 अक्तूबर को रोहतक आने का कार्यक्रम है। पार्टी ने हाल ही में गांव स्तर पर संगठन का गठन करके कमेटियां बनाई हैं। सभी नये पदाधिकारियों को शपथ ग्रहण का कार्यक्रम रोहतक में रखा है। केजरीवाल के साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहेंगे। दिल्ली व पंजाब के अलावा हरियाणा के कई वरिष्ठ नेता इस आयोजन में भाग लेंगे। इस बार केजरीवाल पूरी मजबूती से हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

‘भाजपा सरकार का 9 साल का कार्यकाल रहा स्वर्णिम’

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के चीफ मीडिया काेऑर्डिनेटर सुदेश कटारिया ने कहा कि भाजपा सरकार का 9 साल का कार्यकाल स्वर्णिम रहा है। इन नौ साल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘हरियाणा एक-हरियाणवी’ एक तथा ‘सबका साथ-सबका विकास’ की नीति पर चलते हुए पूरे प्रदेश का एकसमान सर्वांगीण विकास किया। कटारिया ने कहा कि इन साल में भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र के अधिकतर वादे पूरे कर दिए हैं और जो वादे अभी पूरे होने बाकी हैं, उन्हें मुख्यमंत्री जल्दी ही पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार को 26 अक्तूबर को नौ साल पूरे होने वाले हैं। चीफ मीडिया काेऑर्डिनेटर ने कहा कि भाजपा के नौ साल के कार्यकाल में विपक्ष के पास एक भी ऐसा मुद्दा नहीं था, जिसे लेकर वह ठोस और तथ्यों पर बात कर सकें। मुख्यमंत्री ने विकास के इतने काम किए हैं कि विपक्ष के पास सिर्फ गाल बजाने के अलावा कोई काम नहीं रह गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नौ साल में विपक्ष की राजनीतिक दुकानों पर ताले लटकवा दिए हैं। उन्होंने कांग्रेस सरकार में चलने वाले सीएलयू, प्रापर्टी डीलिंग और नौकरियों की बिक्री के धंधे पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी को सबसे पहले अपने राज्य में लागू किया। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और विस्तार कर प्रत्येक जिले में एक मेडिकल काॅलेज की परिकल्पना को धरातल पर उतारा। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने आईएनडीआईए के नाम पर गठबंधन बनाया है, लेकिन कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और इनेलो तीनों में एक दूसरे की खिलाफत हो रही है। उन्होंने बताया कि 28 अक्तूबर को पंचकूला में प्रदेशभर के अनुसूचित समाज के लोग कल्याणकारी फैसलों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सार्वजनिक अभिनंदन करेंगे।

Advertisement
Advertisement