मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्लांट बास्केट बदला सा नजर अाये लुक

07:32 AM Oct 03, 2023 IST

निधि गोयल

Advertisement

घर को सजाने के इतने अधिक तरीके हैं कि आपको स्वयं को नहीं पता होंगे। आजकल मार्केट में तो ढेरों चीजें मिलती हैं कि आप अपने घर को आकर्षक बना सकें। मसलन, आपके घर में पौधे लगे हैं चाहे घर के अंदर हों या बाहर, उन्हें सुंदर सी बास्केट में रखें फिर देखें आपके घर का लुक ही चेंज हो जाएगा। बास्केट में लगे होने के कारण वे बेहद अट्रैक्टिव नजर आएंगे। साथ ही बिखरे हुए नजर नहीं आएंगे।

खरीदते समय खास ख्याल

आप जब भी बास्केट खरीदें तो ध्यान रखें कि आपको किस पौधे के लिए बास्केट खरीदनी है और क्या वो इसमें अच्छा लगेगा। साथ ही यह भी कि बास्केट घर के अंदर लगानी है या गार्डन में। हमेशा अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए बास्केट का चुनाव करें। आजकल बहुत सी तरह की बास्केट मार्केट में मौजूद हैं :

Advertisement

प्लास्टिक बास्केट यानी हल्की-फुल्की

अगर आप चाहती हैं कि बास्केट ज्यादा हैवी नहीं हों और हैंगिंग में भी आसानी हो तो आप पौधे लगाने के लिए प्लास्टिक की बास्केट प्रचेज करें। ये बास्केट टैराकोटा मेटेरियल में होती हैं, साथ ही लाइट वेट होने से आप इन्हें भी टांग सकती हैं। ये काफी सारे कलर्स और वैरायटी में आपको मार्केट में मिल जाएंगी।

मेटल बास्केट से एंटीक लुक

कुछ डिफरेंट चाहती हैं, साथ ही एंटीक लुक चाहती हैं तो मेटल बास्केट अपने गार्डन में लगाएं। ये बास्केट बेहद खूबसूरत होने के साथ ही बहुत सारी शेप और डिजाइन में आपको मार्केट में मिल जाएंगी। यदि आप इसे एंटीक में खरीदेंगी तो ये बेहद खूबसूरत लगेंगी। इनमें आप लटकने वाले पौधों को लगा सकती हैं।

वुडन बास्केट की सादगी

वुडन बास्केट्स का अपना एक अलग ही लुक होता है ये सिंपल सोबर होते हुए भी घर को एक एलीगेंट लुक देती हैं। इनमें भी आपको बहुत से साइज और डिजाइन मिल जाएंगे जिन्हें आप जरूरत के हिसाब से लगा सकें। इन छोटी-छोटी बास्केट में आप पौधों को लगाकर टेबल पर भी रख सकती हैं।

सही जगह का चुनाव

यदि आप बास्केट गार्डन में लगा रही हैं तो आप कहीं भी इसे लटका सकती हैं लेकिन घर में लगाते समय खास ध्यान दें कि इनमें पानी ठीक से दिया जा सके। साथ ही आसपास गंदगी न फैले। इससे पौधे अच्छी तरह से बढ़ते हैं और सुंदर दिखते हैं। इनमें आप अपनी सुविधा के हिसाब से पानी और खाद डाल सकती हैं। साथ ही इन्हें एक लाइन में लगाएं जिससे देखभाल आसानी से हो सके।

किस तरह के पौधे लगाएं

बास्केट में वही पौधे चल पाते हैं जो बहुत ज्यादा लम्बे नहीं हों। जैसे कि बेल या लटकने वाले पौधे। बास्केट में लगाए जाने वाले पौधों की किस्म हमेशा अच्छी होनी चाहिए। दरअसल इसमें कम जगह में फैलने और फूल देने वाले पौधे लगाने चाहिए। लोबेलिया, लैवेंडर, पेटूनिया, जिप्सोफिला आदि ऐसे पौधे हैं जिन्हें आप बास्केट में लगा सकती हैं।

लटकाने का सलीका

हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इन बास्केट को अच्छी तरह से हैंग किया जाए। ताकि ये गिर कर टूट ना जाएं। इन्हें किसी मजबूत चीज की मदद से ही बांधना चाहिए।

मिट्टी की अच्छी क्वालिटी

किसी भी पौधे के लिए मिट्टी की क्वालिटी ज्यादा महत्वपूर्ण है। फूलों की बास्केट बनाते समय हमेशा अच्छी किस्म की मिट्टी का ही चुनाव करना चाहिए। क्योंकि यदि मिट्टी की क्वालिटी अच्छी होगी तभी आपके पौधे जल्दी बढ़ेंगे और फूल भी ज्यादा लगेंगे।

Advertisement