For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पीके दास बने स्टेट एनवायरनमेंट इम्पैक्ट असेसमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन

07:53 AM Apr 14, 2024 IST
पीके दास बने स्टेट एनवायरनमेंट इम्पैक्ट असेसमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन
Advertisement

चंडीगढ़, 13 अप्रैल (ट्रिन्यू)
केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हरियाणा के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रहे पीके दास को अहम जिम्मेदारी सौंपी है। 36 वर्षों तक प्रशासनिक सेवाओं में रहे पीके दास 2022 में एफसीआर तथा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। मनोहर सरकार ने रिटायरमेंट के बाद उन्हें बिजली कंपनियों का चेयरमैन नियुक्त कर दिया था।
12 मार्च को मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया। इसके बाद दास ने भी बिजली निगमों के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। अब उन्हें हरियाणा स्टेट एनवायरनमेंट इम्पैक्ट असेसमेंट अथॉरिटी का चेयरमैन नियुक्त किया है। उनसे पहले इस पद पर सेवानिवृत्त आईएएस समीर पाल सरो रह चुके हैं। पीके दास के नियुक्ति आदेश केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी डॉ़ सुजीत कुमार वाजपेयी द्वारा जारी किए हैं।
1986 बैच के आईएएस रहे पीके दास हरियाणा में बिजली, शिक्षा सहित कई विभागों में काम कर चुके हैं। वे कई जिलों के डीसी भी रह चुके हैं। बिजली विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा निगमों के चेयरमैन पद पर रहते हुए उन्होंने प्रदेश में बिजली व्यवस्था को सुधारने और लाइन लॉस को घटाने में बड़ा योगदान दिया था। ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना से लेकर गर्मियों के सीजन में बिजली की आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने में पीके दास ने बड़ी सकारात्मक भूमिका निभाई थी।

डॉ. प्रियंका सोनी होंगी विजिलेंस विभाग की विशेष सचिव

हरियाणा सरकार ने 2012 बैच की आईएएस अधिकारी डॉ. प्रियंका सोनी को विजिलेंस विभाग की विशेष सचिव नियुक्त किया है। अभी तक यह जिम्मेदारी प्रभजोत सिंह के पास थी। मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने शनिवार को इस संदर्भ में आदेश जारी किए। 2010 बैच के आईएएस प्रभजोत सिंह पहले की तरह कार्मिक, प्रशिक्षण तथा हरियाणा संसदीय मामलों के विशेष सचिव बन रहेंगे। सतर्कता विभाग के जांच अधिकारी का प्रभार भी उनके पास ही रहेगा। इसके अलावा पर्यटन विभाग के निदेशक और विशेष सचिव का काम भी प्रभजोत सिंह देखेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×