For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दिल्ली हाई कोर्ट ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहराने की याचिका खारिज की

06:24 PM May 30, 2024 IST
दिल्ली हाई कोर्ट ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहराने की याचिका खारिज की
Advertisement

नयी दिल्ली, 30 मई (भाषा)

PM Modi News: दिल्ली हाई कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मौजूदा लोकसभा चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहराने संबंधी याचिका बृहस्पतिवार को खारिज कर दी और कहा कि अर्जी में लगाए गए आरोप 'निराधार' और 'बेतुके' हैं। न्यायमूर्ति सचिन दत्ता ने कहा कि याचिका दुर्भावनापूर्ण और परोक्ष उद्देश्यों से प्रेरित है और इस तरह के आरोप स्वीकार नहीं किए जा सकते।

Advertisement

कैप्टन दीपक कुमार की याचिका में आरोप लगाया गया था कि मोदी और उनके साथियों ने 2018 में एअर इंडिया के एक विमान की घातक दुर्घटना की योजना बनाकर राष्ट्रीय सुरक्षा को अस्थिर करने का प्रयास किया था। याचिकाकर्ता दीपक विमान में पायलट के तौर पर तैनात थे।

हाई कोर्ट ने कहा, ''याचिका का अध्ययन करते हुए पाया गया कि सभी आरोप अस्पष्ट, अप्रमाणित और बेतुके हैं। याचिका में दी गयी दलीलें न केवल अपूर्ण हैं, बल्कि उनका सार इस तथ्य को दर्शाता है कि अर्जी दुर्भावनापूर्ण और अस्पष्ट उद्देश्यों से भरी है।''

Advertisement

अदालत ने कहा कि याचिका पूर्ण रूप से बेतुकी है। हाई कोर्ट ने कहा कि याचिका का उद्देशय सिर्फ सनसनीखेज आरोप लगाना है, इसलिए इसे खारिज किया जाता है।

याचिका में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की भी उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की गयी थी। याचिका में आरोप लगाया गया कि प्रधानमंत्री ने निर्वाचन अधिकारी के समक्ष झूठा हलफनामा दाखिल किया, जिसमें उन्होंने यह दर्शाने की कोशिश की है कि वह चुनाव लड़ने के लिए पात्र हैं।

याचिकाकर्ता ने यह भी आरोप लगाया कि मोदी पर एयर इंडिया लिमिटेड की बिक्री को प्रभावित करने और उसमें सक्रिय भूमिका निभाकर साक्ष्य नष्ट करने का आरोप है। एअर इंडिया ने उनके सेवा रिकॉर्ड में हेराफेरी कर उनका पायलट लाइसेंस और रेटिंग रद्द कर दी थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×