For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बिजली कटों से परेशान लोग कल करेंगे प्रदर्शन

10:13 AM May 27, 2024 IST
बिजली कटों से परेशान लोग कल करेंगे प्रदर्शन
Advertisement

सोनीपत, 26 मई (हप्र)
एक तरफ लोग भीषण गर्मी से बेहाल हैं, दूसरी तरफ बिजली के अघोषित कट उनकी बेचैनी को और बढ़ा रहे हैं। दिन-रात लग रहे अघोषित कट लोगों का चैन छीन रहे हैं। बिजली के अघोषित कटों के कारण गांव से लेकर शहरी इलाकों में पानी की किल्लत गहराने लगी है। रोजाना 5 से 7 घंटे बिजली कट लग रहे हैं। फाल्ट होने पर कटौती और बढ़ रही है। बिजली निगम के शिकायत केंद्र में रोजाना बिजली कट से संबंधित औसतन 650 शिकायत दर्ज हो रही हैं।
गर्मी के सीजन में 1.30 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली की आपूर्ति हो रही है। बिजली की खपत बढ़ने के साथ ही लाइन लॉस भी बढ़ा है। बिजली अधिकारियों का कहना है कि वोल्टेज कम होने की समस्या किसी ट्रांसफार्मर पर ओवरलोडिंग के चलते हो सकती है।

फैक्टरियों में उत्पादन पर भी असर

गर्मी की वजह से बिजली की खपत एकाएक बढ़ गई है। बिजली किल्लत की वजह से औद्योगिक क्षेत्र कुंडली, राई, बड़ी व सोनीपत में फैक्टरियों में उत्पादन पर भी असर पड़ने लगा है। यहां भी बिजली के अघोषित कट की वजह से उद्योगपतियों को अपने उद्योग चलाने के लिए जेनरेटर का सहारा लेना पड़ रहा है। दूसरी ओर गर्मी में उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित कोई परेशानी न हो, इसलिए बिजली निगम की ओर से शिकायतों के निपटाने के लिए लाइनों की मरम्मत का कार्य भी जारी है।

Advertisement

''भीषण गर्मी होने के चलते ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो जाते हैं। जिसकी वजह से बिजली के अघोषित कट लगते हैं। समस्या को दुरुस्त कराने का प्रयास किया जा रहा है।''
-गीतूराम तंवर, अधीक्षण अभियंता, बिजली निगम

अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर जताएंगे रोष

गुड़ मंडी क्षेत्र में करीब 15 दिन से बिजली व पेयजल आपूर्ति की समस्या गहराई हुई है। इससे परेशान क्षेत्र के लोगों ने रविवार शाम गुड़ मंडी स्थित अग्रसेन भवन में बैठक की। उन्होंने बताया कि बिजली निगम की ओर से समय पर बिजली आपूर्ति नहीं की जा रही। ओवरलोडिंग की वजह से क्षेत्र के लोगों को बिजली की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। बिजली न आने की वजह से कॉलोनियों में पानी आपूर्ति नहीं हो रही। सबसे ज्यादा समस्या वार्ड नंबर 15, 16 व 17 में बनी हुई है। वार्ड नंबर 15 के निगम पार्षद अतुल जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि मंडी क्षेत्र के लोग मंगलवार, 28 मई सुबह एकत्रित होकर बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता कार्यालय में प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान वह अधीक्षण अभियंता के समक्ष अपनी समस्याएं रखेंगे। इसके बाद क्षेत्रवासी नगर निगम कार्यालय में पहुंचकर पेयजल समस्या को लेकर प्रदर्शन करेंगे। दोनों अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपे जाएंगे। इस दौरान आढ़ती संजय वर्मा, जिला व्यापार मंडल के प्रधान संजय सिंगला, मिशन चौक मार्केट प्रधान रामनारायण गोयल, मंडी के प्रधान अजय गोयल, संदीप गोयल, मुकेश मित्तल भी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×