For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पटवारियों ने दो दिन और बढ़ाई हड़ताल, बंद रहेंगे दफ्तर

10:16 AM Jan 11, 2024 IST
पटवारियों ने दो दिन और बढ़ाई हड़ताल  बंद रहेंगे दफ्तर
कैथल में बुधवार को सचिवालय में धरने पर डटे पटवारी। -हप्र
Advertisement

कैथल, 10 जनवरी (हप्र)
प्रदेश सरकार द्वारा सुनवाई न करने के विरोध में पटवारियों ने दो दिन की हड़ताल और बढ़ा दी है। शनिवार और रविवार के चलते अगले चार दिन लोगों के काम बाधित रहेंगे। पटवारियों ने दिनभर विरोध प्रदर्शन किया और जमकर नारेबाजी की।
पटवारियों की हड़ताल के चलते इंतकाल, गिरदावरी और रजिस्ट्री आदि नहीं हुए। पटवारियों ने चेतावनी दी है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। जिला प्रधान दिलबाग सिंह ढुल ने कहा कि राज्य कार्यकारिणी के आह्वान पर 11 और 12 दिसंबर को धरना और सांकेतिक धरना जारी रहेगा। वे लगातार सरकार से वार्ता करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार सुनवाई नहीं कर रही। पूर्व महासचिव दिलबाग सिंह ढुल ने कहा कि सरकार हठधर्मिता छोड़े और पटवारियों की मांग पर ध्यान दे। महासचिव सुखविंद्र सिंह ने कहा कि सरकार जल्द पटवारियों की मांग पूरी करे। इस मौके पर पूर्व प्रधान राजा राम, सुखबीर राणा, अशोक कुमार, रामनिवास शर्मा, हेमंत शर्मा, दलबीर सिंह, कृष्ण कुमार कानूनगो, सुमित, विरेंद्र सिंह, अशोक कुमार, बलविंदर सिंह आदि मौजूद रहे।

Advertisement

इन संगठनों ने दिया समर्थन

पटवारियों के विरोध प्रदर्शन के दौरान विभिन्न कर्मचारी, धार्मिक और सामाजिक संगठनों ने समर्थन दिया। अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन हरियाणा के राज्य महासचिव प्रेम चंद, जनवादी महिला समिति की प्रदेश उपाध्यक्ष रामकली, प्रधान रमेश हरित, सीआईटीयू जिला सचिव नरेश, किसान संगठनों से हरमीत सिंह व इंद्र सिंह, सुखदेई आदि ने पटवारियों को समर्थन की घोषणा की। किसान इंद्र सिंह ने कहा कि किसान आंदोलन में कर्मचारियों ने उनका साथ दिया, आज हर किसान पटवारियों के साथ है।

पटवारियों की हड़ताल से कामकाज ठप

बाबैन (निस) : बाबैन तहसील में पिछले कई दिनों से पटवारियों का हड़ताल पर जाने से कामकाज ठप पड़ा है। क्षेत्र के लोगों केा भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रवासी दवेंद्र बिंट, अकुंश कुमार, गुरनाम सिंह व अन्य लोगों का कहना है कि पिछले कई दिनों से बाबैन तहसील में पटवारी न आने के कारण लोगों के काम अधूरे पड़े हैं। लोग तहसील में आते हैं तो पटवारियों की हड़ताल का पता चलने पर मायूस होकर चले जाते हैं। क्षेत्र के लोगों का कहना है सरकार के द्वारा पटवारियों से बातचीत करके इनके मामले को हल करना चाहिए ताकि लोगों के अधूरे पड़े कार्य पूरे हो सकें। लोगों का कहना है कि तहसील में पटवारियों की वैरिफकेशन के बिना सारा कार्य अधूरा पड़ा है। ग्रामीणों ने सरकार से मांग की है जल्द से जल्द पटवारियों की मांगें मानकर हड़ताल को खत्म करवाए।

Advertisement

कड़ाके की ठंड में भी धरने पर डटे

फतेहाबाद (हप्र) : कड़ाके की ठंड व शीतलहर के बीच द पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन की केंद्रीय कमेटी के आह्वान पर जिला फतेहाबाद के सभी कानूनगो व पटवारी कार्य बहिष्कार एवं धरना, प्रदर्शन में शामिल होकर लगातार लघु सचिवालय के बाहर धरना दे रहे हैं। आज धरना, प्रदर्शन व कार्य बहिष्कार का समर्थन करने के लिए कांगेस नेत्री कृष्णा पुनियां व रिटायर कर्मचारी संघ के पदाधिकारी जोगेन्द्र सिंह भ्याणा, हरि सिंह कंबोज, डा. पृथ्वी सिंह भ्याणा, क्लेरिकल कर्मचारी एसोसिएशन के पदाधिकारी अजमेर सिंह अन्य कर्मचारियों के साथ धरने में शामिल हुए। आप नेता हंसराज हंसू भी धरने पर पहुंचे। एसोसिएशन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पृथ्वी सिंह कांकड़, जिला अध्यक्ष सुरेश कुमार ने बताया कि सरकार कानूनगो व पटवारियों की मांगों को पूरा नहीं कर रही है। मुख्यमंत्री ने पटवारियों की मांगों को पूरा करने का भरोसा दिलाया था, लेेकिन एक साल के बाद फिर कानूनगो व पटवारियों को संघर्ष का रास्ता अपनाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी, उनका संघर्ष जारी रहेगा। इस अवसर पर कानूनगो मंगतरात, बलबीर सिंह, चंद्रपाल, पटवारी कृष्ण कुमार, सुभाष, सीता राम, प्रेम कुमार सहित सभी कानूनगो व पटवारी मौजूद रहे।

कमरों पर लटके ताले, जनता परेशान

शाहाबाद मारकंडा (निस) : पटवारी 2 जनवरी से हड़ताल पर हैं और आज भी पटवारियों के कमरों पर ताले लटके रहे। शाहाबाद पटवारी एसोसिएशन के प्रधान स्वर्णजीत सिंह ने मांग की है कि सरकार वर्ष 2016 से लेकर पटवारियों को 32100 रुपये पे स्केल दे तथा प्रदेश में हजारों की संख्या में जो पटवार सर्कल रिक्त पड़े हैं, में तुरंत नयी नियुक्तियां करे। उन्होंने कहा कि शाहाबाद को ही लीजिए यहां 18 पटवार सर्कल हैं, जबकि पटवारी मात्र 9 हैं। इस प्रकार पटवारियों पर अत्यधिक वर्कलोड है। इस हड़ताल से जनता को भारी परेशानी व राजस्व विभाग को भारी आर्थिक राजस्व का नुकसान हो रहा है।

Advertisement
Advertisement