For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भयंकर गर्मी में रेलवे स्टेशन पर पानी को तरसे यात्री

11:15 AM May 19, 2024 IST
भयंकर गर्मी में रेलवे स्टेशन पर पानी को तरसे यात्री
कालांवाली रेलवे स्टेशन पर पीने के पानी बिना सूखे प्याऊ। -निस
Advertisement

रोहित जैन/निस
कालांवाली, 18 मई
रेलवे स्टेशन कालांवाली पर सुविधाओं की काफी कमी है, जिसके चलते रेल यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रेल यात्रियों को भयंकर गर्मी में भी पीने केे लिए ठंडा पानी उपलब्ध नहीं हो रहा।
इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर सफाई अव्यवस्था, शौचालयों में फैली गंदगी आदि की दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। यात्रियों के रेल प्रशासन को बार-बार अवगत करवाने के बावजूद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।
रेल यात्रियों बिंदर सिंह, विजय कुमार, हरदीप सिंह, विक्की, राजिंद्र, हन्नी, अजय ने बताया कि भयंकर गर्मी और झुलसा देने वाली लू में भी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए शुद्ध व ठंडे पानी की कोई उचित व्यवस्था नहीं है। रेलवे स्टेशन पर रोटरी क्लब और समाजसेवी संस्थाओं के द्वारा वाटर कूलर लगाए गए हैं, लेकिन पिछले 10 दिनों से पेयजल सप्लाई न होने के कारण रेलवे स्टेशन के प्याऊ में पीने के लिए पानी नहीं है।
इसके चलते रेल यात्रियों को पीने के लिए पानी आस-पास दुकानों से मोल खरीदकर पीने को मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन पर सफाई व्यवस्था का भी बुरा हाल है। स्टेशन पर बने पुरुषों व दिव्यांगों के लिए बने सुलभ शौचालयों पर भी हमेशा ताला लगा रहता है।
जबकि महिलाओं के लिए खुले शौचालय में गंदगी फैली हुई है। उन्होंने रेल प्रशासन से स्टेशन पर ठंडे पीने के पानी की व्यवस्था करवाने और शौचालयों की उचित व्यवस्था करवाने की मांग की है।
गुरु अर्जन देव सेवा समिति करती है पानी की सेवा
रेलवे स्टेशन पर पिछले 10 सालों से अधिक गुरु अर्जन देव सेवा समिति पानी पिलाने की सेवा करती है। समिति द्वारा रोजाना सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक यात्रियों को ठंडा पानी पिलाया जाता है। सुबह 10 बजे से पहले और शाम को 5 बजे के बाद रेलवे स्टेशन पर बिल्कुल भी पीने के लिए पानी उपलब्ध नहीं होता।
पानी का प्रबंध करवा देेते हैं : स्टेशन मास्टर
कालांवाली के स्टेशन मास्टर शमिंद्र कुमार का कहना है कि यदि स्टेशन पर पानी की कोई समस्या है तो वह देखकर पानी की व्यवस्था करवा देते हैं। साथ में सफाई कर्मचारी को बोलकर सफाई व्यवस्था को सही करवा देते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×