For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंचकूला इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगी पार्किंग फीस में छूट

08:46 AM Sep 26, 2023 IST
पंचकूला इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगी पार्किंग फीस में छूट
कुलभूषण गोयल
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/हप्र
पंचकूला, 25 सितंबर
नगर निगम पंचकूला द्वारा फैसला लिया गया है कि पंचकूला में इलेक्ट्रिक वाहनों को पार्किंग फीस में छूट दी जाएगी। नगर निगम की बैठक के बाद आयुक्त द्वारा एजेंडों को स्वीकृति प्रदान कर जारी कर दिया गया है। पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल ने बताया कि शहर में इलेक्ट्रिकल व्हीकल को पार्किंग शुल्क में छूट देने के बारे में प्रस्ताव पार्षदों द्वारा पारित किया गया। पंचकूला शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग पांइट लगाए जाए तथा इलेक्ट्रिकल वाहनों को पार्किंग शुल्क में छूट देने के बारे में प्रावधान किया जाए। कुलभूषण गोयल ने बताया कि शहर में प्रदूषण कम करने के लिए निर्णय लिया गया कि ई-बाइक तथा ई-साइकिल का जो काम बंद पड़ा है, उसे तुरत शुरू करवाया जाए, क्योंकि यह पर्यावरण के लिए बहुत जरूरी है और काफी कार्य एजेंसी द्वारा किया जा चुका है।
कुलभूषण गोयल ने बताया कि निर्णय लिया है कि जो सेक्टरों में टेलीफोस पोल्स लगे हुए हैं, जिन पर इंटरनेट बगैरह की भी तारें आ रही है, उनसे या तो किराया लिया जाए या उन्हें हटा दिया जाए। मानव कालोनी, सकेतड़ी में वाटर सप्लाई करने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को पत्र लिख दिया जाएगा। निर्णय लिया गया कि अम्बेडकर चौक सेक्टर 24, 25 तथा 26 का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।
कुलभूषण गोयल ने बताया कि नगर निगम पंचकूला द्वारा जो स्ट्रीट लाइट खरीदी गई उन्हें तुरंत लगवाया जाएगी। निर्णय लिया गया कि नगर निगम पंचकूला द्वारा जो स्ट्रीट लाइट खरीदी गई उन्हें सभी पार्षदों के एरिया में तुरंत लगवाया जाए तथा गांव खड़ग मंगोली, बीड़ घग्गर व कालोनियों में स्ट्रीट लाइट लगायी जाए। सेक्टर 12, 12ए पार्क की रिपेयर का टेंडर लगवाया जाए। गांव माना सेक्टर 25 में एंट्री गेट लगवाने का निर्णय लिया गया। नगर निगम, पंचकूला के क्षेत्र में बनी कॉलोनियों को नियमित करने कि लिये सरकार को पत्र लिखा जाए तथा मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। चंडीमंदिर चंडीकोटला में स्थित अवैध कालोनी को नियमित करवाने हेतु प्रस्ताव निदेशक, शहरी स्थानीय निकाय को भेजे जाने के प्रस्ताव को सदन द्वारा सर्वसम्मति से सहमति प्रदान की गई। नगर निगम, पंचकूला की जनता को राहत प्रदान करने के लिए गृह कर के बिल के साथ सॉलिड वेस्ट चार्ज केवल वर्ष 2023-24 के ही लिए जाएंगे। नगर निगम पंचकूला के अधीन सभी सामुदायिक केन्द्रों व नगर निगम के अधीन सेक्टरों की ए सड़कों के एंट्री और एग्जिट पांइट्स पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। ओद्यौगिक क्षेत्र फेज 1 एवं 2 पंचकूला की ग्रीन बेल्ट एवं पार्कों के रखरखाव का कार्य द्वारा नगर निगम पंचकूला को हस्तांतरित किया जाए। सेक्टर 25, पंचकूला के पार्कों को एचएसवीपी से ट्रांसफर करवाने के लिये पत्र लिख दिया जाएगा। गांव कोट, दबकोरी, नग्गल व खटोली में पार्कों के जो काम अधूरा रह गया है, उसे पूरा करवाया जाएगा।

Advertisement

बायोमैट्रिक हाजिरी न लगाने वाले सफाई कर्मियों पर निगम सख्त

सोमवार को पंचकूला नगर निगम में निगम आयुक्त सचिन गुप्ता सफाई शाखा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए। -हप्र

पंचकूला (हप्र) : बायोमैट्रिक ऑनलाइन अटेंडेंस न लगाने वाले सफाई कर्मचारियों के खिलाफ नगर निगम सख्त कार्यवाही करेगा। सोमवार को निगम आयुक्त सचिन गुप्ता की अध्यक्षता में सफाई शाखा की बैठक में यह कार्यवाही की गई। आयुक्त ने मुख्य सफाई निरीक्षक से सफाई कर्मचारियों द्वारा लगाई जा रही हाजिरी के बारे में पूछा तो मुख्य सफाई निरीक्षक ने कहा कि अभी भी कुछ सफाई कर्मचारी ऑनलाइन अटेंडेंस नहीं लगा रहे हैं। इस पर आयुक्त ने निर्देश दिए कि वे सफाई कर्मचारियों से सख्ती से निपटें और उनकी ऑनलाइन अटेंडेंस लगाना सुनिश्चित कराएं। बैठक में संयुक्त आयुक्त डॉक्टर ऋचा राठी भी मौजूद रही। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि शहर में जहां भी हॉर्टिकल्चर वेस्ट पड़ा है, वहां से समय पर हॉर्टिकल्चर वेस्ट का उठान किया जाए। इसके अलावा आयुक्त ने फोगिंग को लेकर अधिकारियों से कहा कि फॉगिंग पूरे पंचकूला में शेड्यूल के मुताबिक ही की जानी चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement