मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

काब्रच्छा गांव में धान की खरीद शुरू

09:09 AM Oct 19, 2024 IST
उचाना के काब्रच्छा गांव के परचेज सेंटर पर शुक्रवार को धान की सरकारी खरीद करते अधिकारी और कर्मचारी।  -हप्र

उचाना (जींद), 18 अक्तूबर (हप्र)
काब्रच्छा गांव के परचेज सेंटर पर पहली बार पीआर धान की फसल की खरीद शुरू हुई। परचेज सेंटर बनने के बाद यहां पर सिर्फ गेहूं की ही खरीद होती थी। किसान पीआर धान की खरीद शुरू करने की मांग करते आ रहे थे। अब यहां पीआर धान की खरीद शुरू होने से किसानों, आढ़तियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है। किसानों ने सीएम नायब सिंह सैनी के साथ-साथ विधायक देवेंद्र चतुर्भुज अत्री का आभार जताते हुए कहा कि किसानों और आढ़तियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है। किसानों ने कहा कि परचेज सेंटर पर खरीद होने के बाद उन्हें अपनी पीआर धान बेचने के लिए उचाना या आस-पास की मंडी में नहीं जाना पड़ेगा। काब्रच्छा के आसपास के गांव लोधर, अलीपुरा, सुदकैन कलां, सुदकैन खुर्द, डूमरखां कलां, डूमरखा खुर्द सहित अन्य गांव के किसानों को भी इससे फायदा हुआ है। किसानों को अपने गांव से दूर अपनी फसल बेचने के लिए नहीं जाना पड़ेगा। इससे किसानों के समय की बचत होगी। मार्केट कमेटी सचिव संदीप कासनिया ने कहा कि काब्रच्छा परचेज सेंटर बनने के बाद यहां पर गेहूं की खरीद होती थी। पहली बार पीआर धान की खरीद परचेज सेंटर पर हो रही है। तीनों खरीद एजेंसी हैफेड, एचडब्ल्यूसी, खाद्य एवम पूर्ति विभाग धान की खरीद करेंगे।

Advertisement

धान उठान कार्य में आयी तेजी
जगाधरी (हप्र) : धान की फसल उठाई का सीजन इस समय पूरे पीक पर है। करीब 70 फीसदी फसल सिमट चुकी है। कटाई का तेज होने पर मंडियों में इसकी आवक भी जोरों पर है। वहीं उठान का काम भी तेजी पर है, जगाधरी की अनाज मंडी में इस सीजन में अब तक 5 लाख 47 हजार 910 क्विंटल धान की आवक हो चुकी है। वहीं इसमें से तीन लाख 3 हजार 374 क्विंटल धान का उठान हो चुका था। जानकारी के अनुसार मंडी से उठान का कार्य भी तेजी पकडऩे लगा है। मार्केट कमेटी के सचिव विशाल गर्ग का कहना है कि 60 प्रतिशत तक धान का मंडी से उठान हो चुका है। उनका कहना है कि धान की लिफ्टिंग में 50 से ज्यादा ट्रक लगे हैं। विशाल का कहना है कि अगले हफ्ते से आवक धीमी पडऩे लगेगी। उनका कहना है कि धान की करीब 70 फीसदी फसल किसान उठा चुके हैं।

Advertisement
Advertisement