For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

किसानों को समृद्ध बनाने में कारगर साबित हो रहा पैक्स : ओपी धनखड़

10:46 AM Oct 14, 2023 IST
किसानों को समृद्ध बनाने में कारगर साबित हो रहा पैक्स   ओपी धनखड़
गुरुग्राम में शुक्रवार को जिला भाजपा कार्यालय में पैक्स की संगोष्ठी में भाग लेते भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 13 अक्तूबर (हप्र)
किसानों की समृद्धि के लिए शुक्रवार को गुरुग्राम में प्राइमरी एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव सोसायटी (पैक्स) की ओर से संगोष्ठी आयोजित की गई। भाजपा के गुरुकमल में कार्यालय में आयोजित इस संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि पैक्स सशक्तीकरण योजना किसानों की समृद्धि में कारगर साबित हो रही है। धनखड़ ने कहा कि प्रदेश में खेती को सबसे बड़े व्यवसाय का दर्जा हासिल है।
गांव में सहकारी समिति (सीएस) खोली जाएंगी। इनमें 176 तरह की सेवाएं दी जाएंगी। इनके माध्यम से किसान को गांव में दुकान, कोल्ड स्टोरेज, कॉमन सर्विस सेंटर, जन औषधि केंद्र से लेकर पेट्रोल पंप तक खोलने की सुविधा होगी। इसके लिए सरकार की ओर से ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी ने कहा कि हर 5 से 15 गांव पर एक पैक्स होती है।
हरियाणा में 770 पैक्स हैं, जिसमें से 750 पैक्स वर्किंग हैं। पैक्स में जितने भी मेंबर व डायरेक्टर होते हैं वह किसान ही होते हैं। सरकार डीएपी खाद का वितरण पैक्स के जरिए करती है। सभी पैक्स में 29 लाख 70 हजार मेंबर्स हैं। इस मौके पर जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, प्रदेश प्रभारी कोऑपरेटिव बैंक पीयूष मेहता, सहसंयोजक सुरेश, शूगर फैडरेशन प्रदेश प्रभारी विकास बिश्नोई, लैंड मोरगेज बैंक के स्टेट डायरेक्टर राम जतन, झज्जर कोऑपरेटिव बैंक चेयरपर्सन सुनीता अहलावत, रोहतक से कोऑपरेटिव बैंक चेयरपर्सन हरीश कौशिक के अलावा पैक्स के डायरेक्टर और चेयरमैन उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement