मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल में आज और कल मौसम का ऑरेंज अलर्ट

07:31 AM Mar 29, 2024 IST
शिमला में बृहस्पतिवार को सुहावने मौसम का लुत्फ उठाते पर्यटक। -दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

शिमला, 28 मार्च (हप्र)
मार्च महीने में ही गर्मी की तपिश झेल रहे हिमाचल के पहाड़ों पर 29 और 30 मार्च को राहत के बादल बरसेंगे। मौसम विभाग ने इन दो दिनों के दौरान राज्य में भारी वर्षा, ओलावृष्टि और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मौसम में यह बदलाव हिमालय क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आएगा।
विभाग के अनुसार हिमालय क्षेत्र में 29 मार्च से एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। विभाग ने इसके मध्य नजर राज्य में 28 से 31 मार्च तक अधिकांश स्थानों पर वर्षा और अधिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर बर्फबारी की संभावना जताई है।
विभाग ने 31 मार्च को राज्य के मैदानी इलाकों में अंधड़ चलने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आने का भी येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार प्रदेश के मौसम में संभावित इस बदलाव से लोगों को पिछले कुछ दिनों के दौरान खासकर मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में पड़ रही गर्मी से राहत मिलेगी।

गर्मी ने समय से पहले दी दस्तक

गौरतलब है कि इस बार प्रदेश में गर्मी ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। इस दौरान केलांग में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस रहा हालांकि लाहौल स्पीति के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में अभी भी तापमान जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है। मनाली में आज न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री और शिमला में 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से अधिक है। यही स्थिति अन्य स्थानों की भी है। कुफरी में आज न्यूनतम तापमान 11.6, नारकंडा में 9 और डलहौजी में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऊना में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। इसके चलते राज्य के मैदानी इलाकों में लोगों को अभी से ही जोरदार गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि गर्मियों का सीजन अभी दूर है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement