For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रानी तालाब स्थित भूतेश्वर तीर्थ में इंटरलॉक टाइल्स लगाने का विरोध

07:38 AM Jul 09, 2024 IST
रानी तालाब स्थित भूतेश्वर तीर्थ में इंटरलॉक टाइल्स लगाने का विरोध
जींद के रानी तालाब के चारों तरफ लगाई जा रही इंटरलॉक टाइल्स, जिनका खुद भूतेश्वर तीर्थ विकास समिति ने विरोध किया है। -हप्र
Advertisement

जींद, 8 जुलाई (हप्र)
जींद के रानी तालाब पर स्थित भूतेश्वर तीर्थ के चारों तरफ फुटपाथ निर्माण में इंटरलाक टाइल्स लगाए जाने पर सामाजिक कार्यकर्ता एवं भूतेश्वर तीर्थ विकास समिति के सदस्य सुनील वशिष्ठ ने कड़ा ऐतराज जताते हुए कहा कि इन टाइल्स को तत्काल हटाया जाए और इसके बदले खूबसूरत चेक टाइल्ज लगायी जाएं, जो जींद की इस ऐतिहासिक पहचान और धार्मिक स्थल भूतेश्वर तीर्थ की खूबसरती और मजबूती बढ़ाएं। सोमवार को सुनील वशिष्ठ ने कहा कि इंटरलॉक टाइल्स उस फुटपाथ पर बेहतर रहती हैं, जहां पैदल यात्रियों के साथ भारी वाहनों का भी आना-जाना हो, ताकि उनके वजन में टूटें नहीं और वहाँ पानी भी जमीन मे चला जाए, लेकिन तीन से पांच फुट चौड़ा फुटपाथ, जो सड़क से एक फुट ऊँचा है, जहां केवल पैदल यात्रियों को निकलना है, वहाँ ऐसी टाइल्स लगाई जानी चाहिए, जो इस ऐतिहासिक स्थल की खूबसूरती को चार-चांद लगाने का कार्य करें। वैसे भी इन टाइल्स में बारिश का पानी रिस कर परिक्रमा की दीवार में नमी पैदा करेगा, जिससे भीतर लगा धौलपुर पत्थर, जिसे मिट्टी का पत्थर कहते हैं, वो भुर कर गिर जायेगा, क्योंकि इसी विभाग ने सबसे घटिया क्वालिटी का पतला सा पत्थर यहाँ लगाया हुआ है।
सुनील वशिष्ठ ने बताया कि इसके बारे में विभाग के तमाम अधिकारियों से आग्रह किया जा चुका है। उन्होंने इन टाइल्स को हटाने की बात भी मान ली थी, लेकिन उसके बावजूद ये टाइल्स लगा कर औपचारिकता पूरी की जा रही हैं। इसके अलावा फुटपाथ के बीच में आने वाले बिजली के पोल को नीचे कर वहाँ से निकलना सुगम करने की बात भी नहीं मानी गई, जिसे शहर के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके बारे में जिला उपायुक्त और विभाग के उच्च अधिकारियों को शिकायत की जाएगी। यदि इससे भी बात नहीं बनी तो संघर्ष करेंगे। जरूरत पड़ी तो विरोध प्रदर्शन, धरना और अनशन से भी पीछे नहीं हटेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×