मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सरकारी नौकरी का सपना साकार करने के मौके

06:35 AM Jun 27, 2024 IST
Advertisement

कुमार गौरव अजीतेन्दु
जुलाई का महीना बरसात का आरंभ होता है और यदि साथ में युवाओं के लिए नौकरी का सपना भी पूरा हो जाये तो बारिश के सीजन का मजा दुगुना हो जाता है। दरअसल इस महीने भी आपके लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही अवसरों के बारे में वैकेंसी के ब्योरे समेत।

बिहार में असि. प्रोफेसर बनने का मौका

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से कई डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 26 जुलाई 2024 रखी गई है। उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से एमडी/ एमएस/ डीएनबी उत्तीर्ण किया हो तथा साथ ही अभ्यर्थी के पास निर्धारित वर्ष तक कार्य करने का अनुभव भी होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता के अलावा अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पिछड़ा वर्ग एवं अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के लिए ऊपरी आयु 48 वर्ष और एससी/ एसटी/ राज्य में स्वास्थ्य सेवा में कार्यरत अभ्यर्थियों के लिए 50 वर्ष निर्धारित की गई है। विस्तृत जानकारी के लिए अधिसूचना की अवश्य जांच लेनी चाहिए।

Advertisement

नौसेना में नौकरी का मौका

भारतीय नौसेना में नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छा अवसर है। इंडियन नेवी की ओर से स्पोर्ट्स कोटा का तहत सेलर (02/2024 बैच) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। पात्र अभ्यर्थी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2024 और नार्थ ईस्ट, जम्मू कश्मीर, अंडमान एवं निकोबार, लक्षद्वीप एवं मिनिकॉय द्वीप समूह के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑफलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें। पूर्ण रूप से भरकर एवं सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करके ‘इंडियन नेवी स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड, 7वां फ्लोर चाणक्य भवन, नवल हेडक्वार्टर, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, नई दिल्ली 110021’ के पते पर भेजना होगा। अभ्यर्थी किसी भी स्ट्रीम से 10 2 उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ ही स्पोर्ट्स के लिए निर्धारित योग्यता भी हासिल की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पुरुष कैंडिडेट्स की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी से कम और महिला कैंडिडेट्स की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी तय है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से विभिन्न पदों पर भर्ती का ऐलान किया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए एनएचएआई में जॉब पाने का सुनहरा मौका है। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट nhai.gov.in पर उपलब्ध करवाया गया है जिसे केवल ऑनलाइन भरा जा सकता है। अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से पदानुसार संबंधित क्षेत्र में सिविल इंजीनियरिंग/ ग्रेजुएशन आदि किया हो और साथ ही उम्मीदवार को निर्धारित वर्ष कार्य करने का अनुभव होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें। निर्धारित अंतिम तिथि 18 जुलाई 2024 तक है।

राष्ट्रीय खनिज विकास निगम में अवसर

राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लिमिटेड की ओर से अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन केवल वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए तय तिथियों पर निर्धारित पते पर साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड से आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए। ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों की भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को तकनीकी में डिग्री/ सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। डिप्लोमा अप्रेंटिस पदों के इंटरव्यू में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास डिप्लोमा योग्यता सर्टिफिकेट होना चाहिए। कुल 197 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से ट्रेड अप्रेंटिस पदों के तहत 147 पदों, ग्रेजुएट अप्रेंटिस के 40 और डिप्लोमा अप्रेंटिस के कुल 10 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। विस्तृत जानकारी के लिए संस्थान की अधिकृत वेबसाइट देखें।

कर्मचारी चयन आयोग में रिक्तियां

कर्मचारी चयन आयोग ने सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाले संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस वर्ष इस भर्ती के माध्यम से कुल 17727 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 24 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। जो अभ्यर्थी स्नातक के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं वे भी इसमें भाग ले सकते हैं। इसके साथ ही 1 अगस्त 2024 के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 27/ 32 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट है।

Advertisement
Advertisement