For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बच्चों की बुनियाद स्कीम के तहत ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

01:31 PM Jul 08, 2022 IST
बच्चों की बुनियाद स्कीम के तहत ऑनलाइन पंजीकरण शुरू
Advertisement

भिवानी, 7 जुलाई (हप्र)

हरियाणा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की शिक्षा की बुनियाद को मजबूत करने व किशोर वैज्ञानिकों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग हरियाणा ने बुनियाद स्कीम तैयार की है। इसके तहत चुने गए स्कूली बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से फ्री कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि ये बच्चे भविष्य के बेहतर वैज्ञानिक बन सकें।

Advertisement

इस योजना के प्रथम चरण के लिए एक जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है तथा 28 जुलाई तक यह रजिस्ट्रेशन जारी रहेगा। प्रदेशभर में 51 बुनियाद केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें चार भिवानी जिला में हैं। इस योजना के प्रथम चरण में प्रदेश के सभी 22 जिलों से तीन हजार बच्चों को चुना जाएगा, जो इन 51 बुनियाद केंद्रों के माध्यम से एनटीएसई, किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना तथा अन्य टैलेंट सर्च प्रतियोगिताओं की कोचिंग लेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए भिवानी के जिला शिक्षा अधिकारी रामोतार शर्मा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या कुसुम कटारिया व राष्ट्रपति अवॉर्डी शिक्षिका ममता पालीवाल ने बताया कि पहले जहां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 11वीं कक्षा से शुरू होती थी, अब बुनियाद योजना के माध्यम से 9वीं कक्षा के छात्रों को ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी ऑनलाइन माध्यम से करवाई जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×