मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चुनावों में एनआरआई छान रहे अपनों के लिए खाक

10:30 AM Oct 01, 2024 IST
एनआरआई बालेंद्र कुंडू और डॉ गजेंद्र अहलावत चुनावी प्रचार के दौरान। -हप्र

जसमेर मलिक/हमारे प्रतिनिधि
जींद, 30 अक्तूबर
विधानसभा चुनाव में सात समुंदर पार से हजारों एनआरआई भी दलगत राजनीति से ऊपर उठकर लोकतंत्र को मजबूत करने और अपनों की मदद के लिए हरियाणा के गांवों की खाक छान कर उनकी जीत के लिए पसीना बहा रहे हैं। चुनावी अभियान के लिए विदेश से हरियाणा पहुंचे एनआरआई के मामले में खास बात यह है कि वह किसी एक दल विशेष के लिए नहीं आए हैं, बल्कि दलगत राजनीति से ऊपर उठकर अपनों की मदद के लिए आए हैं। अपनों की मदद करते वह विदेश की सुख- सुविधाओं को पीछे छोड़ इस समय हरियाणा में पड़ रही उमस भरी भीषण गर्मी की परवाह भी नहीं कर रहे हैं।
अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूरोप के दूसरे देशों में रहने वाले हरियाणा के लोगों का एक बहुत बड़ा संगठन ग्लोबल हरियाणा है। साल 2016 में ग्लोबल हरियाणा का गठन हुआ था। इसके अध्यक्ष अमेरिका में रहने वाले एनआरआई रोहतक जिले के टिटोली गांव के बालेंद्र कुंडू हैं। बालेंद्र कुंडू इन दिनों हरियाणा में अपने गांव, परिवार और रिश्तेदारों के यहां चुनावी अभियान के तहत जाकर वोट के लिए अपील कर रहे हैं। कुंडू बताते हैं कि उन समेत जितने एनआरआई हरियाणा विधानसभा चुनाव के प्रचार में आए हैं, वह केवल लोकतंत्र को मजबूत करने, हरियाणा में विदेशी निवेश बढ़ाने, रोजगारोन्मुखी शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के मुद्दों पर लोगों के बीच जा रहे हैं।
ग्लोबल हरियाणा के चेयरमैन बालेंद्र कुंडू, जींद के डॉ गजेंद्र अहलावत बताते हैं कि इस समय हरियाणा में लगभग 45 विधानसभा क्षेत्रों में 4000 से ज्यादा एनआरआई अपनों के लिए चुनावी अभियान में लगे हुए हैं। सबसे ज्यादा एनआरआई रोहतक, झज्जर, सोनीपत, पानीपत, करनाल, जींद और अंबाला जिलों के हैं।

Advertisement

भाई के लिए उचाना में पसीना बहा रही गीतांजलि

कनाडा में रहने वाली एनआरआई गीतांजलि उचाना कलां विधानसभा क्षेत्र में अपने भाई कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह के लिए 48 लोगों की पूरी टीम के साथ रात- दिन एक किए हुए हैं। इसी तरह एक और एनआरआई जींद के लिजवाना खुर्द गांव के डॉ. गजेंद्र अहलावत जुलाना में कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट, उचाना में कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह और रोहतक में सांसद दीपेंद्र हुड्डा के साथ कांग्रेस के चुनाव अभियान में लगे हुए हैं। वह इस समय कनाडा में डॉक्टरी कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के जसवीर लोहान नारनौंद विधानसभा क्षेत्र में अपने भाई आप पार्टी प्रत्याशी रणबीर लोहान के लिए चुनावी अभियान में पसीना बहा रहे हैं, तो अमेरिका के सिएटल से हर्षविंद्र विर्क असंध में कांग्रेस प्रत्याशी शमशेर गोगी के लिए पहुंचे हैं। अमेरिका और कनाडा से आए अमर सिंह गुलशन, गुरप्रीत सबी और गुलाब सैनी लाडवा में सीएम नायब सैनी के लिए प्रचार में लगे हैं। कनाडा से आए मंजीत दलाल बेरी में कांग्रेस प्रत्याशी रघबीर कादियान के लिए वोट मांग रहे है तो ऑस्ट्रेलिया से आए विकास श्योराण करनाल में अपने के लिए प्रचार में पसीना बहा रहे हैं। इंग्लैंड से एनआरआई सज्जन देशवाल अपनी एनआरआई पत्नी वीना देशवाल के साथ सफीदों के गांगोली गांव पहुंच कांग्रेस प्रत्याशी सुभाष गांगोली के लिए प्रचार में जुटे हैं।

डोंकी से अमेरिका पहुंचे लोग भी फोन से मांग रहे वोट

ग्लोबल हरियाणा के चेयरमैन बालेंद्र कुंडू बताते हैं कि हरियाणा से जो हजारों युवक डोंकी के रास्ते अमेरिका में पहुंचे हैं, वे फोन से अपने परिजनों, रिश्तेदारों और जानकारों से अपनों के लिए वोट मांग रहे हैं।

Advertisement

Advertisement