For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अब ‘जनसंदेश यात्रा’ को लेकर कांग्रेसियों में खिंची तलवारें

08:07 AM Jan 04, 2024 IST
अब ‘जनसंदेश यात्रा’ को लेकर कांग्रेसियों में खिंची तलवारें
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 3 जनवरी
हरियाणा कांग्रेस के नेताओं में एक बार फिर तलवारें खिंच गई हैं। एसआरके ग्रुप यानी कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला और किरण चौधरी द्वारा शुरू की जाने वाले ‘जनसंदेश यात्रा’ में प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने अड़ंगा डाल दिया है। बाबरिया ने एसआरके ग्रुप की यात्रा को लेकर कहा कि इसके बारे में न तो मुझे सूचना है और न ही प्रदेशाध्यक्ष के नोटिस में यह यात्रा है। ऐसे में इसे पार्टी का कार्यक्रम नहीं माना जा सकता। वहीं, हुड्‌डा कैम्प द्वारा प्रदेश में हलकावार की जा रही जन-आक्रोश रैलियों और जिलावार शुरू किए कार्यकर्ता सम्मेलनों को बाबरिया ने कांग्रेस के अाधिकारिक कार्यक्रम बताया है।
कुमारी सैलजा और सुरजेवाला इन दिनों देश से बाहर हैं। एक-दो दिन में उनके लौटने की उम्मीद है। इसके बाद प्रदेश कांग्रेस के नेताओं में सियासी घमासान तेज होना तय है। एसआरके कैम्प का दावा है कि इस यात्रा को लेकर पार्टी नेतृत्व से पूर्व में अनुमति ली जा चुकी है। जनसंदेश यात्रा को लेकर 23 दिसंबर को कुमारी सैलजा ने अम्बाला में कार्यकर्ताओं और अपने समर्थकों की बैठक भी की थी। इस बैठक में सैलजा ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि यात्रा को लेकर वे पार्टी नेतृत्व से चर्चा कर चुकी हैं और इसकी परमिशन भी ली जा  चुकी है।

समानांतर कार्यक्रम चलाने की परमिशन नहीं

प्रदेश प्रभारी बाबरिया ने यहां तक कहा है कि कांग्रेस हाईकमान किसी भी नेता को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के समानांतर कार्यक्रम चलाने की परमिशन नहीं देता। एसआरके ग्रुप द्वारा 17 जनवरी को हिसार से शुरू की जाने वाली जनसंदेश यात्रा को लेकर उन्होंने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता बैठकें, रैलियां, यात्राएं कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी या हाईकमान को विश्वास में लेना अनिवार्य है। जहां तक जनसंदेश यात्रा की बात है, इसके बारे में न तो मुझे सूचित किया गया है और न ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को इसके बारे में पता है। नयी दिल्ली में मीडिया से बातचीत में बाबरिया ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस के निर्धारित कार्यक्रम पहले से चल रहे हैं। विधानसभा क्षेत्रवार जन-आक्रोश रैलियां की जा रही हैं। अब वर्करों के सम्मेलन शुरू किए हैं। साथ ही, डोर-टू-डोर जनसंपर्क करने का कार्यक्रम पार्टी ने तय किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कमेटी के समानांतर होने वाले कार्यक्रम की अाधिकारिक सूचना मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। फिलहाल ऐसे कार्यक्रमों को पार्टी के अाधिकारिक कार्यक्रम नहीं कहा जा सकता।

Advertisement

14 से शुरू होगा जनसंपर्क अभियान

बाबरिया ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर अब हरियाणा में कांग्रेस डोर-टू-डोर कैम्पेन शुरू करेगी। 14 जनवरी से यह कार्यक्रम शुरू होगा। प्रदेशाध्यक्ष द्वारा जल्द ही विधिवत रूप से इस कार्यक्रम के नाम की घोषणा की जाएगी। यहां बता दें कि एसआरके ग्रुप ने पहले 14 जनवरी से ही जनसंदेश यात्रा शुरू करने का निर्णय लिया था। राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा के चलते अब इसे 17 जनवरी से शुरू करने का निर्णय लिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×