For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अब ट्रेन ट्रैक पर बैठे किसान, टोल प्लाजा किए फ्री

06:36 AM Feb 16, 2024 IST
अब ट्रेन ट्रैक पर बैठे किसान  टोल प्लाजा किए फ्री
बृहस्पतिवार को राजपुरा के पास रेलवे ट्रैक पर बैठे विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधि। - प्रेट्र
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून टीम
चंडीगढ, 15 फरवरी
किसानों के आंदोलन के तीसरे दिन बृहस्पतिवार को शंभू एवं खनौरी बॉर्डर पर बेशक स्थिति शांतिपूर्ण रही, लेकिन किसान मोर्चे पर डटे रहे। उधर, पंजाब में कई स्थानों पर किसानों के पटरियों पर बैठने से अनेक ट्रेनें घंटों विलंब से चलीं, जबकि कुछ के मार्ग बदले गए। इसके अलावा किसानों ने तीन घंटों के लिए टोल प्लाजा को भी फ्री किया। खनौरी बॉर्डर पर बेरोजगार युवाओं की टोली किसानों के समर्थन में पहुंची। किसान नेताओं ने अगली रणनीति तक सभी से संयम बनाये रखने की अपील की है।
उधर, चंडीगढ़ में देर रात तक किसान संगठनों के साथ केंद्र सरकार की वार्ता चली। केंद्रीय मंत्रियों- अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय के साथ संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के जगजीत सिंह डल्लेवाल और किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर शामिल शामिल रहे। इन दोनों संगठनों ने ही ‘दिल्ली चलो' का आह्वान किया है। बैठक में पंजाब के सीएम भगवंत मान, राज्य के वित्त मंत्री हरपाल चीमा भी मौजूद रहे। किसान संगठनों की ओर से शिव कुमार कक्का, कुरुबू शांता कुमार, मंजीत राय, जरनैल सिंह, बलवंत सिंह बहरामके, गुरमनीत मांगट, अमरजीत सिंह मोहड़ी, सुरजीत फूल, सुखजिंदर खोसा, जसविंदर सिंह लोंगोवाल एवं सचिन मोहापात्रा शामिल हुए। इससे पहले आठ और 12 फरवरी को बैठक बेनतीजा रही थी।
अपनी मांगों के समर्थन में भारतीय किसान यूनियन (एकता उगराहां) और बीकेयू डकोंदा (धनेर) ने पंजाब में कई जगहों पर चार घंटे के लिए ‘रेल रोको’ का आह्वान किया था। फिरोजपुर-लुधियाना रेलवे लाइन के गांव घलकलां स्टेशन पर भी धरना दिया गया। होशियारपुर में किसानों ने जालंधर-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो टोल प्लाजा पर प्रदर्शन किया। बठिंडा में भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी की ओर से टोल प्लाजा 3 घंटे के लिए फ्री करवाए गए। लुधियाना में लाडोवाल सहित जिले के सभी टोल प्लाजा को फ्री किए गए। किसान संगठनों ने पंजाब के संगरूर, मानसा, जेठुके, सुनाम, मलेरकोटला सहित अनेक जगहों पर धरना दिया। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता रुलदू सिंह मानसा ने कहा कि इलाके के सभी टोल प्लाजा को तीन घंटे के लिए फ्री किया गया। किसान नेताओं ने उन पत्रकारों से माफी भी मांगी जिन्हें प्रदर्शन के दौरान चोट लगी। साथ ही उन्हें मदद का भरोसा भी दिया गया। ट्रेन ट्रैक पर किसानों के बैठने के कारण राजपुरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली अम्रपाली अमृतसर-कटिहार एक्सप्रेस, दादर मुम्बई-अमृतसर व शाने पंजाब अमृतसर-नयी दिल्ली एक्सप्रेस के यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। मंडी गोबिंदगढ़ से दिल्ली विवाह समारोह में सपरिवार जा रहे आरपी सिंह ने कहा कि मांगें जायज हो सकती हैं, लेकिन आम जनता की परेशानी को भी समझें। गोरखपुर जा रहे विक्रम कुमार, गौंडा जा रहे राजकुमार व बरेली जा रहे मोहन लाल ने कहा, ‘हम सुबह से परिवार के लोगों के साथ स्टेशन पर बैठे हैं, कोई ट्रेन नहीं आई। हम परेशान हैं।’

Advertisement

हरियाणा के सात शहरों में कल तक इंटनरेट बंद

हरियाणा सरकार ने पंजाब से सटे अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में अब इंटरनेट सेवाओं पर 17 फरवरी की रात 12 बजे तक प्रतिबंध लगा दिया है। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने संबंधित निर्देश जारी किया। उधर, पंजाब के पटियाला, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब जिलों के कुछ इलाकों में शुक्रवार तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गयी हैं।

चढूनी गुट भी कूदा आंदोलन में, हरियाणा में आज तीन घंटे बंद करेंगे टोल प्लाजा

भारतीय किसान यूनियन चढूनी गुट भी अब किसान आंदोलन में कूद पड़ा है। चढूनी गुट तथा अन्य संगठनों ने ऐलान किया है कि शुक्रवार दोपहर 12 से लेकर तीन बजे तक प्रदेश के सभी टोल प्लाजा बंद रखेंगे। इसके साथ ही 17 फरवरी को किसान तहसील स्तर पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। अगले दिन 18 फरवरी को अगली रणनीति के लिए कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर के पुरुषोत्तमपुरा बाग में बैठक बुलाई गयी है। बृहस्पतिवार को एक बैठक को संबोधित करते हुए भाकियू अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने विभिन्न संगठनों से आंदोलन में बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील की। पंजाब को हरियाणा का बड़ा भाई बताते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की सभी मांगें जायज हैं।

Advertisement

इनपुट : रुचिका एम खन्ना, गुरतेज प्यासा, मुनीश जिन्दल, अशोक प्रेमी, वीरेंद्र प्रमोद, विकास कौशल, विनोद जिन्दल, राजीव तनेजा

Advertisement
Advertisement