For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मंत्रियों के विभाग अलॉटमेंट की नोटिफिकेशन जारी, शॉर्ट नाम भी मिले

07:02 AM Apr 19, 2024 IST
मंत्रियों के विभाग अलॉटमेंट की नोटिफिकेशन जारी  शॉर्ट नाम भी मिले
Advertisement

चंडीगढ़, 18 अप्रैल (ट्रिन्यू)
हरियाणा की नायब सरकार के मंत्रियों के विभागों की अलॉटमेंट के कई दिनों बाद अब नोटिफिकेशन जारी हुआ है। साथ ही, मंत्रियों को शॉर्ट नेम भी मिल गए थे। इस नोटिफिकेशन के बाद अब हरियाणा सिविल सचिवालय में मंत्रियों की नेम प्लेट पर विभाग भी लिखे जा सकेंगे। नये मंत्रियों के निजी स्टाफ की नियुक्ति प्रक्रिया भी अब तेज हो सकेगी। हालांकि कई मंत्री अपनी पसंद का स्टाफ अपने साथ नियुक्त करवा चुके हैं।
इस नोटिफिकेशन के बाद अब मंत्री फाइलों पर साइन भी कर सकेंगे। अभी तक मंत्रियों द्वारा फाइलों पर साइन इसलिए नहीं किए जा रहे थे क्योंकि नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ था। शॉर्ट नाम भी उन्हें नहीं मिले थे। मंत्रियों के विभाग आवंटन को लेकर एक माह बाद जारी हुई अधिसूचना में चौ़ रणजीत सिंह का नाम भी शामिल है। वे रानियां हलके से विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के लिए स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता को अपना त्याग-पत्र भेज चुके हैं। हालांकि उनके त्याग-पत्र पर अभी फैसला नहीं हुआ है। स्पीकर ने उन्हें 23 अप्रैल को विधानसभा में हस्ताक्षर सत्यापन के लिए बुलाया भी है। 12 मार्च को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने पद से इस्तीफा दिया था। इसके बाद इसी दिन शाम के समय नायब सैनी ने मुख्यमंत्री तथा कंवर पाल, मूलचंद शर्मा, रणजीत सिंह, जयप्रकाश दलाल व बनवारी लाल ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली थी।
इसके बाद 16 मार्च को लोकसभा चुनाव का ऐलान हो गया। 19 मार्च को नायब सैनी मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। जिसके बाद कमल गुप्ता को कैबिनेट तथा सीमा त्रिखा, महीपाल ढांडा, असीम गोयल नन्यौला, डॉ.अभय सिंह यादव, सुभाष सुधा, बिशंभर सिंह व संजय सिंह को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की शपथ दिलाई गई। पिछले एक माह से सभी मंत्री केवल शपथ के आधार पर ही अपने कार्यालयों में बैठे थे।
मुख्य सचिव की तरफ से मंत्रियों को विभाग आबंटित करने के लिए अधिसूचना जारी नहीं की गई थी। इसके चलते दस मंत्रियों को अभी तक स्टाफ भी अलॉट नहीं हुआ था। अधिसूचना के अभाव में मंत्रियों के कार्यालयों के बाहर लगने वाली प्लेट पर उनके विभागों के नाम भी नहीं लिखे गए थे। हरियाणा सरकार की वेबसाइट पर भी मंत्रियों का ब्यौरा अपडेट नहीं किया गया था।

स्टाफ अलॉटमेंट की प्रक्रिया भी शुरू
मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने अधिसूचना जारी करके प्रदेश के सभी मंत्रियों को विभाग अलॉट किए। विभाग अलॉट होने की अधिसूचना जारी होते ही मंत्रियों के दफ्तरों में मामूली बदलाव के साथ उन्हें स्टाफ अलॉट करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने अपने पास कुल 14 विभाग रखे हैं। प्रोटोकॉल के अनुसार अब कंवर पाल सरकार में नंबर दो पर होंगे। उनके पास कुल छह विभागों की जिम्मेदारी है। मूल चंद शर्मा,जेपी दलाल व कमल गुप्ता के पास चार-चार तथा बनवारी लाल को तीन विभाग दिए गए हैं। स्वतंत्र प्रभार वाले सभी राज्य मंत्रियों को दो-दो विभाग अलॉट किए गए हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×