For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गांव ढूकड़ा के पास नोहर फीडर टूटी, 250 एकड़ में फसल जलमग्न

09:55 AM Oct 08, 2024 IST
गांव ढूकड़ा के पास नोहर फीडर टूटी  250 एकड़ में फसल जलमग्न
ऐलनाबाद के गांव ढूकड़ा के पास टूटी नोहर फीडर, जलमग्न नरमे की फसल, पानी में डूबे सौर ऊर्जा आधारित नलकूप। -निस
Advertisement

ऐलनाबाद, 7 अक्तूबर (निस)
खंड के गांव ढूकड़ा के पास राजस्थान को जाने वाली नोहर फीडर नहर ओवरफ्लो होने से टूट गई। नहर टूटने से करीब 250 एकड़ में नरमे व धान की फसल पानी में डूब गई।
इसके साथ ही करीब 50 ट्यूबवेल और खेतों में बने मकान भी डूब गए। पक कर तैयार खड़ी फसल जलमग्न होने से किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हो गया। नहर में करीब 70 फीट चौड़ी दरार आ गई। किसानों का कहना है कि नहर में पिछले तीन-चार दिन से पानी ओवरफ्लो चल रहा था, इसकी सूचना उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को भी दी थी, लेकिन पानी का बहाव कम नहीं किया गया। रात को नहर ओवरफ्लो होने से ढूकड़ा गांव के पास टूट गई, जिससे पककर तैयार फसल पानी में डूब गई और उनकी पूरे साल की मेहनत बेकार हो गई।
बंसीलाल कुलरिया, महावीर कुलरिया, प्रह्लाद सोनी, विनोद सोनी, भागमल सयोदा, राजेश कलवासिया, मदन ढाढेला, सुभाष सिहाग, सुनील सोनी ने बताया कि राजस्थान को जाने वाली नोहर फीडर में पिछले चार-पांच दिन से पानी ओवरफ्लो चल रहा था।
इस कारण रात करीब 12 बजे नहर अचानक टूट गई। उन्होंने बताया कि उनके खेत नहर के पास ही हैं, जिससे सबसे ज्यादा नुकसान उन्हें हुआ है। इन्होंने बताया कि करीब 250 एकड़ में धान और नरमे की फसल पूरी तरह से जलमग्न हो गई है और अब पक कर तैयार खड़ी फसल की चुगाई व काटने का काम शुरू किया हुआ था, लेकिन फसल पानी में डूबने के कारण पूरे साल की मेहनत बेकार हो गई।
सिंचाई विभाग की लापरवाही के कारण से उन्हें लाखों का नुकसान हो गया। इन्होंने बताया कि फसल के साथ-साथ खेतों में लगे ट्यूबवेल व मकान भी जलमग्न हो गए। इन्होंने इसकी सूचना सिंचाई विभाग को दे दी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement