For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कांग्रेस के नौ और प्रत्याशी घोषित आप से गठबंधन का ऐलान आज !

08:44 AM Sep 09, 2024 IST
कांग्रेस के नौ और प्रत्याशी घोषित आप से गठबंधन का ऐलान आज

कांग्रेस रणनीतिकारों ने भाजपा में बगावती सुरों को देखते हुए फूंक-फूंक कर सियासी दांव चलने का रुख अपनाया है। आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन वार्ता में हो रही प्रगति के बीचोंबीच कांग्रेस ने रविवार रात अपने नौ और प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिये।

Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 8 सितंबर
कांग्रेस ने रविवार देर रात अपने नौ और उम्मीदवार घोषित कर दिए। पहली सूची में हरियाणा के 32 हलकों के लिए उम्मीदवार घोषित किए थे। हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों में से अब कांग्रेस के घोषित उम्मीदवारों की संख्या 41 हो गयी है। कांग्रेस ने जातीय समीकरण का भी पूरा ध्यान रखा है। अब तक जारी सूची में 12 जाट, 9 एससी, 9 ओबीसी, 4 पंजाबी, 3 ब्राह्मण, 3 मुस्लिम और एक सिख हैं। उधर, माना जा रहा है कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच सोमवार को गठबंधन का ऐलान हो सकता है।
भिवानी जिले की तोशाम सीट पर भूतपूर्व मुख्यमंत्री चौ. बंसीलाल के पोते और पोती के बीच न केवल चुनावी जंग होगी बल्कि दोनों बंसीलाल की राजनीतिक विरासत की लड़ाई भी लड़ते नजर आएंगे। यानी भाई-बहन ही एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस छोड़ भाजपा में आईं चौ. बंसीलाल की पुत्रवधू किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को भाजपा ने तोशाम से टिकट दिया हुआ है। अब कांग्रेस ने उनके मुकाबले बंसीलाल के बड़े बेटे व पूर्व विधायक रणबीर सिंह महेंद्रा के बेटे अनिरुद्ध चौधरी को टिकट दिया है। श्रुति भिवानी-महेंद्रगढ़ से सांसद रह चुकी हैं। वहीं अनिरुद्ध का यह पहला चुनाव होगा।
हरियाणा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अशोक अरोड़ा को कांग्रेस ने थानेसर से टिकट दिया है। भाजपा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा के साथ अरोड़ा का मुकाबला होगा। इसी तरह पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा को पार्टी ने एक बार फिर गन्नौर से टिकट दिया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह के बेटे व पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह को कांग्रेस ने उचाना कलां से उम्मीदवार बनाया है। पूर्व मंत्री परमवीर सिंह पर पार्टी ने टोहाना हलके से एक बार फिर विश्वास जताया है। परमवीर के टिकट ने तय कर दिया है कि पार्टी ने दो बार चुनाव हारने वालों को टिकट नहीं देने के फार्मूले को तोड़ दिया है।
पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी के बेटे बलराम सिंह दांगी को महम से चुनाव लड़वाया जाएगा। वहीं नांगल-चौधरी से कांग्रेस ने मंजू चौधरी को टिकट दिया है। गुरुग्राम से युवा नेता मोहित ग्रोवर को प्रत्याशी बनाया गया है। उन्होंने 2019 में निर्दलीय चुनाव लड़ा था।
उधर, सूत्रों के मुताबिक गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी को 6 एवं सपा को दो सीटें दी जा सकती हैं। बताया जा रहा है कि पेहवा से पंजाब के सीएम भगवंत मान की पत्नी या उनके ससुर को मैदान में उतारा जा सकता है। कलायत से आप के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा को प्रत्याशी बनाया जा सकता है।
बादशाहपुर में युवा कार्ड
कांग्रेस ने गुरुग्राम के बादशाहपुर हलके में युवा कार्ड चला है। पार्टी ने वर्धन यादव को पूर्व मंत्री और भाजपा प्रत्याशी राव नरबीर सिंह के मुकाबले चुनाव मैदान में उतारा है। यादव लोकसभा चुनाव में भी गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र से टिकट मांग रहे थे। लेकिन पार्टी ने राज बब्बर को यहां से चुनाव लड़वाया था।
हुड्डा की चली एकतरफा
कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में भी पूर्व सीएम व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा की एकतरफा चली है। इसमें ज्यादातर हुड्डा समर्थक हैं। बेशक, टोहाना में परमवीर सिंह की टिकट में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा की सहमति चली होगी। यहां से जजपा विधायक रहे देवेंद्र सिंह बबली को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया हुआ है। 2019 में बबली ने भाजपा के सुभाष बराला को हराया था और परमवीर सिंह तीसरे नंबर पर रहे थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement