मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

NIA ने खालिस्तानी आतंकवादियों के प्रमुख गुर्गे के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

01:31 PM Oct 22, 2024 IST
सांकेतिक फाइल फोटो।

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

NIA files chargesheet: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने पंजाब में आतंकी साजिश रचने के मामले में खालिस्तानी आतंकवादियों हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा और लखबीर सिंह उर्फ लांडा के प्रमुख गुर्गे के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया। जांच एजेंसी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पंजाब के तरनतारन के निवासी गुरप्रीत सिंह उर्फ ​​गोपी के खिलाफ सोमवार को मोहाली में NIA की विशेष अदालत में आरोपपत्र दायर किया गया। NIA ने आरोपी की पहचान प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन ‘बब्बर खालसा इंटरनेशनल' (BKI) के विदेश में बसे और आतंकवादी घोषित ​​रिंदा और ​​लांडा के गुर्गे के रूप में की है।

Advertisement

जांच एजेंसी के अनुसार आतंकवाद रोधी एजेंसी की जांच में पाया गया कि पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में आतंक फैलाने के लिए BKI के आतंकवादियों द्वारा रची गई साजिश में गोपी की भूमिका थी।

NIA जांच के अनुसार, आरोपी दिसंबर 2022 में पुलिस थाना सरहाली पर आरपीजी (रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड) दागने वाले आतंकी हमले में भी शामिल था। एजेंसी ने खुलासा किया कि वह जेल में रहते हुए भी अपने विदेशी आकाओं के संपर्क में था और उस मामले में जेल से रिहा होने के बाद भी संपर्क में रहा।

NIA की जांच में पाया गया कि गोपी ने लांडा के कहने पर बड़े पैमाने पर व्यापारियों से उगाही के जरिए भारत में BKI और उसके गुर्गों के लिए धन जुटाने की साजिश रची। इसने कहा कि उसने BKI आतंकी मॉड्यूल के लिए युवाओं की भर्ती भी की थी। इसमें कहा गया कि जो लोग लांडा के निशाने पर थे उन लोगों की गोपी ने रैकी की थी और उनको खत्म करने का प्रयास भी किया था।

बयान में कहा गया कि NIA ने उस पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए थे। NIA ने इस साल जनवरी में तलाशी अभियान के दौरान आरोपी के घर से एक अवैध हथियार भी जब्त किया था।

Advertisement
Tags :
Harvinder Singh Sandhu alias RindaHindi NewsKhalistani terrorist chargesheetLakhbir Singh alias LandaNational Investigation AgencyNIAएनआईएखालिस्तानी आतंकी चार्जशीटराष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरणलखबीर सिंह उर्फ लांडाहरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदाहिंदी समाचार