मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बनेगा नया वाटर वर्क्स, बिछेगी सीवरेज लाइन 

09:25 AM Nov 27, 2023 IST
छातर गांव में छातर-लोधर रोड पर पंचायत की जमीन, जहां पर नया वाटर वर्क्स बनेगा। -निस
प्रदीप श्योकंद/निस
उचाना, 26 नवंबर
छातर गांव में जन स्वास्थ्य विभाग पीने के पानी की क्षमता को बढ़ाने के लिए नये वाटर वर्क्स का निर्माण, पूरे गांव में सीवरेज लाइन बिछाने, नये सिरे से पानी की पाइप लाइन बिछाने को लेकर 37 करोड़ रुपये खर्च करेगा।  इसको लेकर विभाग द्वारा टेंडर लगाया गया है। अब तक गांव में 55 लीटर प्रति व्यक्ति हर रोज सप्लाई पानी की जाती है।  इसको बढ़ाते हुए 135 प्रति व्यक्ति पीने के पानी की सप्लाई ये कार्य पूरा होने पर होगी। सरकार द्वारा छातर गांव को महाग्राम योजना में शामिल किया गया है।

चार एकड़ में बनेगा

छातर गांव में नया वाटर वर्क्स बनाया जाएगा। यहां पर ढाई एमएलडी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण होगा। चार एकड़ में यहां पर निर्माण किया जाएगा। पुराने जलघर पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जाएगा। पहली बार ग्राम स्तर पर सीवरेज लाइन पूरे गांव में बिछाई जाएगी।  यहां पर 12 एकड़ में एसटीपी तीन एमएलडी का बनाया जाएगा। यहां पर सीवरेज का पानी साफ होने के बाद खेतों के लिए भी इस्तेमाल हो सकेगा। यहां पर 9 एकड़ में तालाब बनाया जाएगा। गांव में जो बारिश के समय पानी भराव की समस्या थी, वह भी सीवरेज लाइन बिछने के बाद दूर होगी।

वाल्मीकि मोहल्ले में पहुंचेगा पानी

वाल्मीकि मोहल्ले के पीने के पानी की समस्या भी दूर होगी। यहां पर पानी पर्याप्त मात्रा में पहुंचे, इसको लेकर बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। पूरे गांव में नये सिरे से पानी की सप्लाई के लिए डीआई लाइन बिछाई जाएगी। महाग्राम योजना के तहत 10 हजार से अधिक आबादी वाले गांव को शहरों की तरह सुविधा प्रदान की जाएगी। 15 हजार के करीब गांव की आबादी को इसका फायदा होगा। सुरेंद्र, साब, मन्नी, सुशील ने कहा कि गांव में पीने के पानी की समस्या अब दूर होगी।
छातर गांव के बाद अलेवा गांव को भी महाग्राम योजना में शामिल करवाया जाएगा। अलेवा गांव में डिप्टी सीएम अलेवा गांव को महाग्राम योजना में शामिल करवाने का वादा करके गए हैं। छातर के बाद अलेवा गांव को भी महाग्राम में शामिल होने के बाद इसका फायदा होगा। शहर की तरह सुविधा ग्रामीणों को मिलेंगी।
-प्रो. जगदीश सिहाग, निजी सचिव, डिप्टी सीएम  
महाग्राम में छातर गांव शामिल है। यहां पर सीवरेज लाइन, नया वाटर वर्क्स सहित अन्य कार्यों को लेकर 37 करोड़ का टेंडर लगाया गया है। शहरों की तरह सुविधाएं इस योजना के तहत ग्रामीणों को मिलेंगी।
-सुनीता एसडीओ, जन स्वास्थ्य विभाग, उचाना  
Advertisement
Advertisement