For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरकारी क्षेत्र में कैरियर की शुरुआत के नये अवसर

10:01 AM Apr 04, 2024 IST
सरकारी क्षेत्र में कैरियर की शुरुआत के नये अवसर
Advertisement

कुमार गौरव अजीतेन्दु
अप्रैल या चैत्र माह हिन्दू नववर्ष के आगमन का समय होता है। नये साल की शुरुआत से प्रेरणा ली जा सकती है अपने जीवन, कैरियर में भी कुछ नया करने के लिए। अपनी रचनात्मक सोच के साथ हम बहुत कुछ नया कर सकते हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं के लिए भी यही बात कही जा सकती है। आइये बताते हैं उनके लिए सरकारी क्षेत्र में उपलब्ध ढेरों अवसरों में से कुछ के बारे में।

आरएमएल इंस्टीट्यूट, लखनऊ

डॉ. राममनोहर लोहिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, लखनऊ ने नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना निकाली है। ये भर्तियां नर्सिंग ऑफिसर के 665 पदों पर होंगी। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 मार्च से शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 21 अप्रैल तक आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन एक लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाना है। इस नर्सिंग ऑफिसर भर्ती के लिए आयु सीमा 18-40 वर्ष है जिसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। शैक्षणिक तौर पर बीएससी नर्सिंग या (जीएनएम + 2 वर्ष का अनुभव) होना चाहिए। संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट drrmlims.ac.in है।

Advertisement

नवोदय विद्यालय में अवसर

नवोदय विद्यालय समिति यानी एनवीएस ने विभिन्न गैर-शिक्षण पदों की भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते हैं। एनवीएस आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। यह भर्ती अभियान लैब अटेंडेंट, महिला स्टाफ नर्स, स्टेनोग्राफर, कंप्यूटर ऑपरेटर, कानूनी सहायक, सहायक अनुभाग अधिकारी, जूनियर अनुवाद अधिकारी, जूनियर सचिवालय सहायक (मुख्यालय/आरक्यू कैडर), मल्टी- सहित 1377 गैर-शिक्षण पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है।

बिहार में स्नातकों के लिए मौका

बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी ने बिहार लेखपाल आईटी सहायक भर्ती 2024 के तहत 6570 पदों की घोषणा कर दी है। इन पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी, बाद में दस्तावेज सत्यापन कराने होंगे। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार जो अधिसूचना दी गई पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट bgsys.bihar.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 14 मई, 2024 तक चलेगी। कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर नियुक्त अकाउंटेंट-कम-आईटी असिस्टेंट का वेतन लगभग 20 हजार रुपये प्रति माह हो सकता है। विस्तृत पात्रता मानदंड अधिसूचना 12 अप्रैल, 2024 को जारी की जाएगी।

Advertisement

राजस्थान पुलिस में खिलाड़ी कोटा में रिक्तियां

राजस्थान पुलिस खेल चयन बोर्ड ने राजस्थान के विभिन्न जिलों में स्पोर्ट्स कोटा के तहत 56 पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है । आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू हो चुकी है जिनकी अधिसूचना 13 मार्च, 2024 को जारी की गई थी। कुल 56 रिक्त पद हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2024 रखी गयी है। भर्तियां सिपाही के पद पर होगी। आवेदकों की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड/संस्थान से 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×