मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कैदियों की बढ़ती संख्या के मद्देनज़र बनेंगी नयी जेलें : लालजीत सिंह भुल्लर

07:05 AM Oct 18, 2024 IST
पंजाब के जेल मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को जेल विभाग के उच्च अधिकारियों और राज्य की जेलों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए। -हप्र

चंडीगढ़, 17 अक्तूबर (हप्र)
पंजाब के जेल मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने प्रदेश की जेलों को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित और अत्याधुनिक तकनीक अपनाने पर ज़ोर दिया है। यहां जेल विभाग के उच्च अधिकारियों और राज्य की जेलों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि जेलों को पूरी तरह अपराध मुक्त करने और मोबाइल जैसे उपकरणों की पूरी तरह रोकथाम के लिए नवीनतम तकनीक की प्रमुख आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जेलों में उन्नत निगरानी उपकरण लगाने के लिए तुरंत कार्रवाई की जाए।
लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि वह जेल विभाग के लिए ज़रूरी फंडों के लिए मुख्यमंत्री स.भगवंत सिंह मान से जल्द मुलाकात करेंगे और जेलों के आधुनिकीकरण और वहां बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए फंडों की कोई कमी नहीं आने देंगे। जेलों में कैदियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में नयी जेलों के निर्माण के साथ-साथ नयी बैरकें भी बनाई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि जेलों में विभिन्न उत्पाद तैयार किए जाएं ताकि जेलों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इसी प्रकार कैदियों और हवालातियों को बुनियादी सुविधाएं देने के साथ-साथ उनके लिए बनाई गई भलाई योजनाओं को पूरी तरह लागू किया जाए।
जेल अधीक्षकों ने अपनी-अपनी जेलों से संबंधित चुनौतियाें, जैसे कैदियों और हवालातियों की बढ़ती संख्या, स्टाफ और संसाधनों की कमी आदि की जानकारी दी। कैबिनेट मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार जेल प्रबंधन में सुधार के लिए दीर्घकालिक उपाय लागू करने के साथ-साथ इन समस्याओं के समाधान के लिए तुरंत कार्रवाई करेगी।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव (जेल) आलोक शेखर, एडीजीपी (जेल) अरुण पाल सिंह, आईजी (जेल) आर.के. अरोड़ा, डीआईजी (जेल मुख्यालय) सुरिंदर सिंह और सभी जेल अधीक्षक तथा मुख्यालय के अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement