For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

4 घंटे में दो बार बदला मेट्रो स्टेशन हूडा सिटी सेंटर का नाम

08:38 AM Jul 04, 2023 IST
4 घंटे में दो बार बदला मेट्रो स्टेशन हूडा सिटी सेंटर का नाम
हूडा सिटी सेंटर जिसका नाम बदल कर पहले गुरुग्राम सिटी सेंटर और अब मिलेनियम सिटी सेंटर रख दिया गया है। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 3 जुलाई (हप्र)
दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने सोमवार को गुरुग्राम के सबसे पहले मेट्रो स्टेशन का नाम 4 घंटे में दो बार बदला। इसका नाम सुबह हूडा सिटी सेंटर से बदलकर गुरुग्राम सिटी सेंटर रखा गया लेकिन 4 घंटे बाद मिलेनियम सिटी सेंटर रख दिया गया। हूडा सिटी सेंटर का नामकरण लगभग 13 साल पहले मेट्रो के गुरुग्राम में शुभारंभ के अवसर पर किया गया था।
गुरुग्राम के पहले मेट्रो स्टेशन, जो येलो लाइन से शुरू होता है, का नाम बदलने की घोषणा ट्विटर से की गई। डीएमआरसी की ओर से लगभग 12.45 बजे ट्विटर पर जानकारी दी गई कि हूडा सिटी सेंटर का नाम बदलकर गुरुग्राम सिटी सेंटर रख दिया गया है। सारे दस्तावेजों में आने वाले दिनों में इसका नाम गुरुग्राम सिटी सेंटर हो जाएगा। इसके बाद लगभग 5 बजे फिर से डीएमआरसी की ओर से ट्विटर पर ही जानकारी दी गई कि इसका नाम फिर से बदलकर मिलेनियम सिटी सेंटर रख दिया गया है। पहली बार सुबह 12.45 पर जब डीएमआरसी की ओर से ट्विटर पर जानकारी दी गई कि हूडा सिटी सेंटर का नाम बदलकर गुरुग्राम सिटी सेंटर रख दिया गया है तो लोगों की तरह तरह की प्रतिक्रियाएं आने लगीं। ज्यादातर लोगों का यही कहना था कि नाम बदलने से क्या है। स्टेशन के चारों तरफ सफाई, यातायात क्लीयरेंस और बारिश के दिनों में जलभराव जैसी समस्याओं पर भी ध्यान देने की जरूरत है।
शहर की मेट्रो से संबंधित समस्याओं और उस पर ध्यान देने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि यह सब आज गुरु पूर्णिमा दिवस के अवसर पर शहर वासियों को गुरु द्रोण के नाम से मशहूर शहर गुरुग्राम का नाम रखकर तोहफा दिया गया है। थोड़ी देर बाद ही उसका नाम बदलकर मिलेनियम सिटी सेंटर रख दिया गया तो यह तर्क दिया गया कि गुरुग्राम को मिलेनियम सिटी भी कहा जाता है, इसलिए उसके नाम का और आधुनिकीकरण कर दिया गया है।
पहले इस शहर का नाम गुरु द्रोण के नाम पर गुड़गांव था। भाजपा ने इसका नाम बदलकर गुरुग्राम रख दिया। सुबह मेट्रो स्टेशन का नाम गुरुग्राम सिटी सेंटर उसी नाम पर रखा गया था लेकिन फिर उसका नाम आधुनिकीकरण से जोड़ दिया गया। इस पूरे प्रकरण पर जहां शहर में कई तरह की चर्चाएं हैं, वहीं कांग्रेस नेता पंकज डावर का कहना है कि हूडा सिटी सेंटर का नाम इसलिए बदला गया है क्योंकि वह हरियाणा के सबसे लोकप्रिय पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम से मिलता-जुलता है। हालांकि हूडा सिटी सेंटर का नाम हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण अर्थात हूडा के नाम पर है। जिस तरह भूपेंद्र सिंह हुड्डा की लोकप्रियता बढ़ रही है, भाजपा और जेजेपी की नींद हराम हो गई है। आम आदमी पार्टी चिकित्सा प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सारिका वर्मा ने कहा कि कांग्रेस हो या भाजपा, इन्हें भ्रम है कि नाम बदलने से काम चल जाएगा। दोनों सरकारों ने हरियाणा में कोई काम नहीं किया।
2010 में हुई थी शुरुआत
बता दें कि डीएमआरसी की येलो लाइन पर कुतुब मीनार से हूडा सिटी सेंटर के बीच 29 जनवरी, 2010 को तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा एवं केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एस जयपाल रेड्डी ने हूडा सिटी सेंटर से मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाकर मेट्रो की शुरुआत की थी। उस समय यह मेट्रो हूडा सिटी सेंटर से दिल्ली के कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन तक चली थी। इससे आगे काम चल रहा था। यह काम पूरा होने के बाद इसे दिल्ली के जहांगीरपुरी तक पहुंचाया गया। डीएमआरसी की अन्य लाइनों के साथ येलो लाइन पर भी यात्रियों की अच्छी-खासी संख्या है। दिल्ली मेट्रो के गुरुग्राम में शुरुआत से पांच स्टेशन गुरू द्रोणाचार्य, सिकंदरपुर, एमजी रोड, इफको चौक और हूडा सिटी सेंटर हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×