मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पर्यटकों का पसंदीदा नग्गर

08:51 AM Jul 12, 2024 IST
Advertisement

नग्गर, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक ऐतिहासिक गांव है। पिछले कई सालों में यहां पर्यटकों का खास वर्ग है जिसे शांति पसंद हैं, जिसे चीड़, देवदार के पेड़ों के बीच लम्बी वाॅक करना पसंद है। या नुक्कड़ पर किसी चाय की छोटी दुकान पर बैठ कर गांव की बातें सुनना अच्छा लगता है। अब भी हिमाचल में बहुत सारी ऐसी जगहें हैं। इनमें से नग्गर सबसे सुंदर है।

रमेश पठानिया

हिमाचल उत्तरी भारत का खूबसूरत पहाड़ी राज्य है। खास कर कुल्लू, मनाली, शिमला, किन्नौर, लाहौल और स्पीति। अगर आप एक बार घूम लें तो फिर अगली बार आप लौटकर फिर वहीं जाना चाहेंगे। यहां बहुत सारी है ऐसी जगहें हैं जो एेतिहासिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हैं। नग्गर, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक ऐतिहासिक गांव है। इसके इतिहास और पर्यटकों में प्रसिद्धि के कई महत्वपूर्ण कारण हैं। पिछले कई सालों में यहां पर्यटकों का खास वर्ग आता है जिसे शांति पसंद हैं, जिसे चीड़, देवदार के पेड़ों के बीच लम्बी वाॅक करना पसंद है। या नुक्कड़ पर किसी चाय की छोटी दुकान पर बैठ कर गांव की बातें सुनना अच्छा लगता है। अब भी हिमाचल में बहुत सारी ऐसी जगहें हैं। इनमें से नग्गर सबसे सुंदर है।
नग्गर कभी कुल्लू रियासत की राजधानी हुआ करता था। यह 1460 ईस्वी में राजा विशुद्ध पाल द्वारा स्थापित किया गया था।

Advertisement

नग्गर कैसल

यह एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है, जिसे कुल्लू के राजाओं द्वारा अपने निवास स्थान के रूप में उपयोग किया जाता था। अब इसे एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है।

प्राचीन मंदिर

यहां कई प्राचीन मंदिर हैं, जैसे कि त्रिपुरा सुन्दरी मंदिर, मुरलीधर मंदिर और गौरी शंकर मंदिर। ये मंदिर अपने वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध हैं।

निकोलस रोरिक का निवास

प्रसिद्ध रूसी चित्रकार और दार्शनिक निकोलस रोरिक ने नग्गर में अपना निवास बनाया था। उनके निवास को अब एक संग्रहालय में बदल दिया गया है, जिसे रोरिक आर्ट गैलरी के नाम से जाना जाता है।

पर्यटकों में लोकप्रियता

सुंदर प्राकृतिक दृश्य : नग्गर चारों ओर से हरे-भरे पहाड़ों और ब्यास नदी की सुन्दरता से घिरा हुआ है। यहां का शांत और सुरम्य वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करता है।
रोरिक आर्ट गैलरी : निकोलस रोरिक द्वारा बनायी गई चित्रों और कलाकृतियों की प्रदर्शनी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है।
ट्रैकिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स : नग्गर के आसपास कई ट्रैकिंग ट्रेल्स और एडवेंचर स्पोर्ट्स की सुविधाएं हैं, जो साहसिक पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।
कलात्मक और सांस्कृतिक आयोजन : नग्गर में विभिन्न कला और सांस्कृतिक आयोजन होते रहते हैं, जो पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति और परंपराओं से रूबरू कराते हैं।
होमस्टे और स्थानीय जीवन : नग्गर में कई होमस्टे उपलब्ध हैं, जहां पर्यटक स्थानीय जीवन का अनुभव कर सकते हैं और स्थानीय व्यंजन का स्वाद ले सकते हैं।
नग्गर का प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक धरोहर, और ऐतिहासिक महत्व इसे पर्यटकों के लिए एक अद्वितीय गंतव्य बनाते हैं।

Advertisement
Advertisement