For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

माताओं ने छठ मइया से की संतान की दीर्घायु की कामना

08:49 AM Nov 21, 2023 IST
माताओं ने छठ मइया से की संतान की दीर्घायु की कामना
जगाधरी क्षेत्र में यमुना नहर के फतेहपुर घाट पर छठ पर्व पर उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पानी में खड़ी महिलाएं। -निस
Advertisement

जगाधरी, 20 नवंबर (निस)
उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही सोमवार को चार दिवसीय छठ महापर्व संपन्न हो गया। जगाधरी, बूडिया, अमादलपुर आदि स्थित यमुना नहर के घाटों पर अलसुबह 4 बजे ही श्रद्धालुओं का जुटना शुरू हो गया था।
करीब तीन घंटे माताएं ठंडे पानी में सूर्य उदय की इंतजार करती रही। सात बजे के करीब उदय हुए सूर्य को बिहार, यूपी आदि की यहां पर रहने वाली हजारों माताओं ने अर्घ्य दे संतान की दीर्घायु व सुख-समृद्धि की छठ मईया से कामना की। इसके बाद ही माताओं ने व्रत खोला। नगर निगम के मेयर मदन चौहान फतेहपुर पुल के नजदीक आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। उन्होंने सभी को इस महान पर्व की बधाई देते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से जहां आस्था और सदृढ़ होती है, वहीं आपसी भाईचारा भी बढ़ता है।
उन्होंने कहा कि छठ मईया सभी पर कृपा बनाये रखें, ऐसी वह कामना करते हैं। इस अवसर पर प्रशासन बिजली, एंबुलेंस, दमकल आदि की व्यवस्था कर रखी थी। घाटों पर समाजसेवियों ने छोले, चाय, हलवे का प्रसाद श्रद्धालुओं को वितरित किया।
इस मौके पर राष्ट्रीय पूर्वांचल महासभा के पदाधिकारी रवींद्र चौरसिया, दीपक चौरसिया, अजय तिवारी, संतोष तिवारी, धनु पांडे आदि भी मौजूद रहे।

Advertisement

सूर्योदय के साथ अर्घ्य देकर संपन्न हुआ छठ महोत्सव

पिहोवा (निस) : उदय होते सूर्य को अर्घ्य देकर सरस्वती तट पर मनाया जा रहा छठ महोत्सव हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो गया। आज सुबह 5:00 बजे ही सरस्वती तीर्थ के निकट का क्षेत्र पटाखों की आवाज के साथ गूंज उठा ।सुबह 5: 00 बजे ही महिला व पुरुष सरस्वती तट पर पहुंचने शुरू हो गये। दंडवत करते हुए अनेक महिला व पुरुष सरस्वती तीर्थ पर पहुंचे तथा मां सरस्वती के पावन पवित्र जल में खड़े होकर सूर्य उपासना प्रारंभ कर दी। जैसे ही सूर्य की पहली किरण दिखाई दी तो छठी माता की जय व सूर्य भगवान की जय के नारों के साथ ही जल में खड़े श्रद्धालुओं ने अंजलि में जल भरकर भगवान सूर्य को अर्पित किया तथा अपने संतान की लंबी आयु की कामना की।ंपन्न हुआ छठ महोत्सव

Advertisement
Advertisement
Advertisement