मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

11 देशों के फूलों से सजा मां भद्रकाली शक्तिपीठ

07:37 AM Oct 03, 2024 IST
कुरुक्षेत्र स्िथत मां भद्रकाली का दरबार।- निस

पिपली (कुरुक्षेत्र), 2 अक्तूबर (निस)
हरियाणा के एकमात्र शक्तिपीठ श्री देवीकूप भद्रकाली मंदिर, कुरुक्षेत्र में नवरात्रि कार्यक्रम को ‘शक्ति महोत्सव’ के नाम से 3 अक्तूबर से 17 अक्तूबर तक मनाया जाएगा, जिसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। पीठाध्यक्ष पं. सतपाल शर्मा ने बताया कि इस बार 3 अक्तूबर प्रथम नवरात्र को हरियाणा की सबसे विशाल शोभायात्रा मां की ज्योति के साथ मंदिर से निकलकर शहर में घूमेगी व शाम को वापस मां भद्रकाली शक्तिपीठ में पुनः स्थापित होगी और साथ ही 8 फुट चौड़े व 10 फुट ऊंचे विशेष 10 स्वर्णिम अश्वों का मां भद्रकाली मंदिर में लोकार्पण किया जाएगा।
गौरतलब है कि घोड़े चढ़ाने की प्रथा भगवान श्री कृष्ण द्वारा शुरू की गई थी, जिन्होंने अपने रथ के घोड़े यहां महाभारत युद्ध विजय पश्चात दान किये थे। मां भद्रकाली का नवरात्रि महोत्सव में विशेष शनिवार का दिन 5 अक्तूबर को मां के सभी भक्तों को प्रसाद में मां का विशेष सचित्र स्वर्णिम खजाना सारा दिन मिलेगा । 10 अक्तूबर, सप्तमी को मनोकामना पूर्ण हवन-यज्ञ किया जाएगा और 11 अक्तूबर, शुक्रवार को श्री दुर्गाष्टमी जागरण होगा। प्रत्येक दिन नवरात्रि व्रत भंडारा व अन्नपूर्णा भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी मां भद्रकाली के दरबार को 11 देशों के फूलों व फलों से और जगमग लाइटों से विशेष रूप से सजाया गया है। इसके लिए एमिल पुष्प शृंगार की 20 सदस्यीय टीम मंदिर परिसर में 3 दिन से काम पर लगी हुई थी, जिसमें मुम्बई से व बंगाल से आए कारीगर मंदिर को एक भव्य रूप दे चुके हैं।

Advertisement

Advertisement