मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

शिमला सहित अधिकांश सैरगाहें हाउसफुल

07:09 AM Dec 31, 2023 IST
नववर्ष की पूर्व संध्या पर शनिवार को शिमला के ऐतिहासिक रिज पर उमड़ा पर्यटकों का सैलाब। -ललित कुमार

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 30 दिसंबर
नए साल के स्वागत के लिए पहाड़ तैयार हैं। राज्य की राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश पर्यटक स्थल सैलानियों से भर गए हैं। खासकर राज्य के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों पर होटलों में ऑनलाइन बुकिंग बंद हो गई है क्योंकि लगभग सभी होटलों की वेबसाइट पर ऑनलाइन रूम्स सोल्ड आउट का फट्टा लग गया है। यहां तक कि हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के सभी प्रमुख होटलों के कमरे भी नए साल तक के लिए बुक हैं।
इस बीच, राजधानी शिमला में नए साल की पूर्व संध्या पर होने वाले जश्न के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शहर के तमाम छोटे-बड़े होटलों में नए साल के स्वागत में पार्टियों का आयोजन किया गया है। अधिकांश होटलों में इसके लिए एडवांस बुकिंग हुई है। ऐसे में पर्यटकों को अब जिले के भीतरी इलाकों का रुख करना पड़ रहा है। राज्य पर्यटन विकास निगम के शिमला स्थित होटल हॉलिडे होम में नए साल की पूर्व संध्या पर लाइव डीजे संगीत, कॉकटेल और लाइव डांस फ्लोर का आयोजन किया गया है। निगम के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप के अनुसार इस आयोजन में होटल के मेहमान हिस्सा ले सकेंगे। इस दौरान निगम ने कपल डांस प्रतियोगिता का भी आयोजन किया है। नए साल के मौके पर शहर में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए शहर को अलग-अलग सेक्टरों में बांटा गया है। नए साल पर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था बनाये रखने के लिए वन मिनट ट्रैफिक प्लान को कड़ाई से लागू किया जा रहा है। हालांकि इससे पर्यटकों को काफी असुविधा भी हो रही है क्योंकि उन्हें शहर से बाहर ही रोक दिया जा रहा है।

Advertisement

विंटर कार्निवल बना मुख्य आकर्षण

शिमला विंटर कार्निवाल पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बना हुआ है। कार्निवाल में जहां पर्यटकों को राज्य के विभिन्न जिलों की संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है वहीं पर्यटक लोग कलाकारों के साथ झूम भी रहे हैं। यही नहीं उन्हें राज्य के अलग-अलग जिलों के व्यंजनों का स्वाद भी शहर के रिज और मॉल रोड पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टालों पर मिल रहा है।

मनाली ट्रैफिक जाम से बेहाल

मौजूदा सर्दियों में क्रिसमस और नए साल के मौके पर शिमला और मनाली पर्यटकों के पसंदीदा सैरगाह बने हुए हैं। लेकिन भारी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने के चलते खासकर मनाली में ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई है। बॉलीवुड स्टार सन्नी देओल और कंगना रणौत भी नए साल की छुट्टियां मनाने इन दिनों मनाली में हैं। अपने इन चहेते सितारों की झलक पाने के लिए भी बड़ी संख्या में इनके प्रशंसक मनाली का रुख कर रहे हैं।

Advertisement

नए साल पर क्रिसमस से अधिक भीड़ की उम्मीद

क्रिसमस के मौके पर इस बार हिमाचल की सुंदर वादियों में पर्यटकों की रिकॉर्ड पांच लाख से अधिक की भीड़ उमड़ी। ये भीड़ बर्फबारी की चाहत में यहां पहुंची। ऐसे में नए साल पर क्रिसमस का रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है क्योंकि मौसम विभाग ने 30 और 31 दिसंबर को हिमाचल में मौसम खराब रहने और वर्षा व बर्फबारी की संभावना जताई है।

Advertisement