For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ज्यादातर विधायकों ने दिया हुड्डा का नाम

07:29 AM Oct 19, 2024 IST
ज्यादातर विधायकों ने दिया हुड्डा का नाम
चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायकों से फीडबैक लेते पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक। - ट्रिन्यू
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 18 अक्तूबर
हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद शुक्रवार को चंडीगढ़ में पहली बार कांग्रेस विधायक दल की अाधिकारिक बैठक हुई। बैठक में विधायक दल (सीएलपी लीडर) के नेता को लेकर विचार-विमर्श किया गया। अभी कोई फैसला नहीं हुआ। अलबत्ता एक लाइन के प्रस्ताव में फैसला केंद्रीय नेतृत्व पर छोड़ा गया। बताया गया है कि ज्यादातर विधायकों ने हुड्डा का नाम दिया। पार्टी हाईकमान ने चार वरिष्ठ नेताओं को बतौर केंद्रीय पर्यवेक्षक भेजा। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में शामिल टीएस सिंहदेव, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा व वरिष्ठ नेता अजय माकन की अध्यक्षता में चंडीगढ़ के सेक्टर-9 स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में विधायक दल की बैठक हुई। बैठक में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान एवं पार्टी के सैलजा समर्थक समेत सभी विधायक मौजूद रहे।
चारों नेताओं ने पहले सभी विधायकों के साथ सामूहिक बैठक की। इस दौरान चुनावी नतीजों को लेकर भी हल्की-फुल्की चर्चा हुई।
इसके बाद बंद कमरे में वन-टू-वन मीटिंग की। सूत्रों का कहना है कि 30 से अधिक विधायकों ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को ही विधायक दल का नेता बनाए जाने का सुझाव केंद्रीय पर्यवेक्षकों को दिया है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा के समर्थक विधायकों की ओर से पूर्व डिप्टी सीएम व पंचकूला से विधायक चंद्रमोहन बिश्नोई का नाम सीएलपी के लिए रखे जाने की खबरें हैं। बैठक के बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक नयी दिल्ली लौट गए। रिपोर्ट बंद लिफाफे में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंपी जाएगी।
तीन-तीन नाम बताने को कहा : सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने सीएलपी लीडर को लेकर तीन-तीन नेताओं के नाम सुझाने को कहा। बताते हैं कि बड़ी संख्या में विधायकों ने तीनों बार भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम लिया। इससे पहले सामूहिक बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ही विधायक दल के नेता का फैसला आलाकमान पर छोड़ने का प्रस्ताव रखा। प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया।
हुड्डा की लंच डिप्लोमेसी : विधायक दल की बैठक से पहले हुड्डा ने सेक्टर-7 स्थित अपने सरकारी आवास पर विधायकों के साथ लंच किया। हुड्डा के लंच पर हुड्डा के अलावा 32 विधायक मौजूद रहे। चार नहीं पहुंचे। इसमें एससी सीटों से जीतने वाले सभी विधायक मौजूद रहे। तीन रोज पहले भी कांग्रेस के 31 विधायकों ने नयी दिल्ली स्थित हुड्डा के आवास पर मुलाकात की थी। शुक्रवार को प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान, रोहतक से सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा व कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र कुमार भरद्वाज भी मौजूद रहे।

Advertisement

''सभी विधायकों से चर्चा हुई। सीएलपी लीडर का फैसला केंद्रीय नेतृत्व पर छोड़ने का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रखा था। पार्टी अध्यक्ष चौ. उदयभान ने इसका अनुमोदन किया। विवरण पार्टी नेतृत्व को सौंपा जाएगा। अंतिम फैसला केंद्रीय नेतृत्व ही करेगा। ''
- अजय माकन, कांग्रेस कोषाध्यक्ष

Advertisement
Advertisement
Advertisement