For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में रफ्तार पकड़ने लगा मानसून, कई स्थानों पर भारी बारिश

08:58 AM Jul 29, 2024 IST
हिमाचल में रफ्तार पकड़ने लगा मानसून  कई स्थानों पर भारी बारिश
Advertisement

शिमला, 28 जुलाई (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में मानसून फिर से रफ्तार पकड़ने लगा है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में कई स्थानों पर भारी वर्षा हुई। इस दौरान जोगिंदरनगर में 95 मिलीमीटर, धौला कुआं में 69.5, नैना देवी में 62.6, पालमपुर में 57.4, नारकंडा में 52.5 और कटौला में 50.01 मिलीमीटर ताजा वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान प्रदेश में अन्य स्थानों पर भी मानसून की व्यापक वर्षा हुई।
राज्य में पिछले कई सप्ताह से मानसून की पर्याप्त वर्षा न होने के कारण निचले इलाकों, खासकर मैदानी व मध्य ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों को जबरदस्त उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं राज्य के बरसाती नदी नाले मानसून के बावजूद सूखे हुए हैं और केवल बड़ी नदियां ही पानी से लबालब हैं क्योंकि पहाड़ों पर इन दिनों अत्यधिक गर्मी के कारण बर्फ तेजी से पिघल रही है। राज्य के मैदानी और मध्यवर्ती इलाकों में वर्षा की कमी के चलते लोगों को अत्यधिक उमस का सामना करना पड़ रहा है। इसका असर कृषि और बागवानी पर भी पड़ रहा है। राज्य के मैदानी इलाकों में कम वर्षा के चलते धान की रोपाई प्रभावित हुई है।
इस बीच मौसम विभाग ने आगामी 3 अगस्त तक राज्य में मानसून की व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया है। विभाग ने 28 से 31 जुलाई तक राज्य में अलग-अलग स्थान पर भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने एक और दो अगस्त को राज्य में कुछ स्थान पर भारी से बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×