मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल-पंजाब पहुंचा मॉनसून, हरियाणा भी भीगा

07:59 AM Jun 28, 2024 IST
शिमला के रिज पर बृहस्पतिवार को मौसम का आनंद लेते पर्यटक। -ललित कुमार
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून टीम
शिमला/चंडीगढ़, 27 जून
लंबे इंतजार के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून आखिरकार हिमाचल और पंजाब पहुंच गया है। मौसम विभाग ने आज 27 जून को मानसून के पहुंचने की आधिकारिक घोषणा की। आज पंजाब के पटियाला, संगरूर, लुधियाना और हरियाणा में कई जगह बारिश ने अपना रंग दिखाया।

पटियाला में भारी वर्षा के बाद पानी से निकलता बाइक सवार। -राजेश सच्चर

चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक एके सिंह ने पुष्टि की कि पंजाब में भी मॉनसून पठानकोट के रास्ते प्रवेश कर चुका है। अगले दो-तीन दिन में यह पंजाब, हरियाणा में पूरी तरह छा जायेगा।
मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भले ही मानसून ने हिमाचल में दस्तक दे दिया लेकिन इसके बावजूद जून महीने में हिमाचल में सिर्फ 39.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई जो सामान्य से 53 फीसदी कम है। बीते 24 घंटों के दौरान हिमाचल में अनेक स्थानों पर व्यापक से भारी वर्षा हुई। इस दौरान भरवाईं में सर्वाधिक 70 मिलीमीटर, अंब में 48, ऊना में 25, कांगड़ा में 21, पालमपुर में 20 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। अन्य स्थानों पर भी व्यापक वर्षा का समाचार है।
इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में अगले एक सप्ताह तक अधिकांश स्थानों पर मानसून की वर्षा जारी रहने की संभावना जताई है। विभाग द्वारा आज जारी पूर्वानुमानों में कहा गया है कि 28 और 29 जून को ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी वर्षा होगी। इन जिलों के लिए विभाग ने भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार 30 जून से 3 जुलाई के बीच भी राज्य के अधिकांश जिलों में भारी वर्षा का क्रम जारी रहेगा। इस अवधि के लिए विभाग ने भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। इस बीच प्रदेश में हो रही वर्षा और अधिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर हल्के हिमपात की सूचना है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement