For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मानसून सिर पर, नहीं हुई जगाधरी में नालों की सफाई

08:53 AM Jun 13, 2024 IST
मानसून सिर पर  नहीं हुई जगाधरी में नालों की सफाई
जगाधरी में सफाई न होनेे से जाम पड़ा नाला। -निस
Advertisement

जगाधरी, 12 जून (निस)
मानसून का सीजन सिर पर है। इसी महीने के अंत में इसके आने की संभावना है। इससे पहले प्री-मानसून की बरसात होती है, लेकिन अभी तक शहर के नालों की सफाई शुरू नहीं हुई है। नाले-नालियां कचरे से लबा-लब हैं। शहर के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने नगर निगम से नालों की सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू करने की मांग की है। वहीं, निगम की सुस्ती पर पूर्व पार्षद भी उंगली उठा रहे हैं।
जगाधरी शहर में करीब एक दर्जन मुख्य नाले हैं। इनकी लंबाई करीब 28 किलोमीटर है। इनमें से ज्यादातर नाले कचरे से जाम पड़े हुए हैं। इनकी सफाई न होने से जहां बरसात के समय जलभराव की समस्या बढ़ेगी। वहीं, गंदे पानी से डायरिया, डेंगू आदि के फैलने का खतरा भी बढ़ेगा। विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक, धार्मिक आदि संगठनों से आशीष मित्तल, संजीव गुप्ता, प्रदीप कुमार, संदीप कुमार, पंकज मित्तल, राजेंद्र कुमार, राजेश सचदेवा, राकेश कुमार आदि का कहना है कि मई माह तक सभी नालों की सफाई का कार्य पूरा हो जाना चाहिए थे, लेकिन यह अभी तक शुरू ही नहीं हुआ है। उनका कहना है कि जाम नाले-नालियों से मच्छर-मक्खी होने पर बीमारियां फैलेंगी। उन्होंने नगर निगम से इनकी सफाई व्यापक स्तर पर कराने की मांग की है।
जल्दी ही शुरू होगा सफाई का कार्य : सीएसआई
नगर निगम के चीफ सेनेटरी इंस्पैक्टर हरजीत सिंह का कहना है कि नगर निगम दो जोन बनाकर सफाई का कार्य करता है। जोन वन में एक से सात वार्ड तक का एरिया आता है। यह जगाधरी का एरिया है। उनका कहना है कि जोन दो में यमुनानगर का एरिया आता है। इसमें नालों की सफाई का कार्य शुरू हो गया है। जोन एक जगाधरी में भी आज-कल में नालों की सफाई का कार्य शुरू हो जाएगा। उनका कहना है कि समय रहते इनकी सफाई करवा दी जाएगी।
नगर निगम को ठोस कदम उठाने की जरूरत : देवेंद्र सिंह
कांग्रेस के नेता एवं पूर्व पार्षद देवेंद्र सिंह का कहना है कि नगर निगम को सक्रिय होने की जरूत है। अब से पहले नालों की सफाई हो जानी चाहिए थी। उनका कहना है कि हर बार ऐसा ही होता है। पूर्व पार्षद ने कहा कि गंदे पानी की निकासी न होने का खमियाजा जनता को भुगतना पड़ेगा। उन्होंने निगमायुक्त से मानसून का सीजन शुरू होने से पहले युद्ध स्तर पर यह कार्य कराने की मांग की। देवेंद्र ने कहा कि वह इसे लेकर निगम के अधिकारियों से मिलेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×