For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

400 सीसीटीवी कैमरों से मोहाली पर रहेगी नजर

07:21 AM Jun 29, 2024 IST
400 सीसीटीवी कैमरों से मोहाली पर रहेगी नजर
Advertisement

मोहाली, 28 जून (हप्र)
मोहाली शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ ट्रैफिक के उल्लंघन पर अंकुश लगाने के लिए अब चार सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे 20 जंक्शन को कवर करेंगे। सिटी सर्विलांस एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की स्थापना का काम अब शुरू हो गया है। विधायक कुलवंत सिंह ने कहा कि पहले चरण में शहर के 20 जंक्शनों को अलग-अलग रेजोल्यूशन के कुल 400 कैमरों से कवर किया जाएगा। इसके रिजल्ट के बाद बाकी शहर को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बजट सत्र के दौरान जल्द ही काम शुरू करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना चार महीनों के भीतर 17.70 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हो जाएगी। वहीं डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन ने कहा कि एकीकृत निगरानी प्रणाली इस प्रकार सभी नागरिकों के लिए और अधिक सुरक्षित वातावरण बनाने में योगदान देगी।
पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के चीफ इंजीनियर रणजोध सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट रोड पर दो स्थानों पर स्पीड वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम लगाया जाएगा।
इस सिस्टम के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर सेक्टर 79, एसएएस नगर में पुलिस स्टेशन सोहाना बिल्डिंग की सबसे ऊपरी मंजिल पर स्थापित किया जा रहा है। परियोजना 30 सितंबर तक पूरी होने वाली है। पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक शरद सत्य चौहान ने कहा कि सिस्टम लाइव हो जाने के बाद यह विभिन्न ट्रैफिक उल्लंघनों के लिए ई-चालान बनाना शुरू कर देगा, जिसमें रेड लाइट जंपिंग, ओवरस्पीडिंग और ट्रिपल राइडिंग के अलावा बिना हेलमेट के सवारी करना शामिल है।
चार नए रास्ते देगी एरोट्रोपोलिस सिटी
एयरोसिटी के बाद अब गमाडा ने एरोट्रोपोलिस सिटी बसाने का काम शुरू कर दिया है। इस सिटी की खूबी होगी यहां की सड़कें। जिनको ग्रिड पर आधारित किया गया है। इससे ट्रैफिक जाम की स्थिति नहीं बनेगी। फिलहाल यहां पर ग्रिड रोड बनाने का काम शुरू हो चुका है। इस रोड के बनने से जीरकपुर को जाने के लिए चार नए रास्ते मिल सकेंगे। ये चारों सड़कें गमाडा द्वारा बसाए जा रहे एरोट्रोपोलिस सिटी के चारों ब्लाकों ए, बी, सी और डी से निकलेंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×