मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अगस्त में मोदी की रैली, हिसार एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

07:12 AM Jul 30, 2024 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 29 जुलाई
हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनावों की रणनीति को धार देना तेज कर दिया है। माइक्रो मैनेजमेंट के तहत पार्टी चुनावी रण में उतरेगी। प्रदेश में विधानसभा की सभी नब्बे सीटों के लिए व्यापक रणनीति बनाई जा रही है। पिछले दिनों नई दिल्ली में हुई पार्टी के दिग्गज नेताओं की बैठक के बाद मंगलवार को गुरुग्राम में चुनावी रोडमैप के लिए चुनाव व प्रदेश प्रभारी की मौजूदगी में वरिष्ठ नेताओं की अहम बैठक होगी।
इस रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हरियाणा दौरे को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। सरकार व पार्टी की ओर से मोदी से हरियाणा में बड़ी रैली के लिए समय मांगा गया है। पंद्रह अगस्त के बाद मोदी की रैली होगी। हिसार में बनाए जा रहे महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम अंतिम चरण में है। मोदी के हाथों इस एयरपोर्ट का उद्घाटन करवाया जाएगा। इस दौरान और भी कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात प्रधानमंत्री हरियाणा को देंगे। सीएमओ ने मोदी के आगमन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं।
गुरुग्राम में मंगलवार को होने वाली बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री व हरियाणा विधानसभा चुनावों के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह-प्रभारी व त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देब, सीएम नायब सिंह सैनी, प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, हरियाणा प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया, सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर, प्रदेश के संगठन महामंत्री फणीन्द्र नार्थ शर्मा, संगठन महामंत्री – सुरेंद्र नागर, अर्चना गुप्ता व कृष्ण बेदी सहित अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।
दरअसल, भाजपा द्वारा प्रत्याशियों को लेकर सभी नब्बे हलकों में सर्वे करवाया जा रहा है। सर्वे भी अलग-अलग स्तर पर हो रहा है। सरकार व संगठन के अलावा केंद्र के स्तर पर भी सर्वे करवाया जा रहा है। संघ व प्राइवेट एजेंसियां भी अपने हिसाब से ग्राउंड से संभावित प्रत्याशियों को लेकर फीडबैक जुटा रही हैं। चुनावों को लेकर सीएम नायब सिंह सैनी और प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली ने प्रदेश के सभी जिलों में वर्करों के साथ बैठकें और प्रवास का कार्यक्रम तय किया है।
गुरुग्राम में होने वाली बैठक में दोनों नेताओं के जिलावार कार्यक्रमों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। सीएम और प्रदेशाध्यक्ष ने अलग-अलग दौरे करने का फैसला इसलिए लिया है, ताकि अधिक से अधिक वर्करों व लोगों से संवाद किया जा सके। दोनों नेताओं ने राज्य के सभी नब्बे विधानसभा हलकों को कवर करने का निर्णय लिया है। माना जा रहा है कि गुरुग्राम में होने वाली बैठक में उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया पर भी मंथन होगा। चुनावों में टिकट आवंटन के लिए भी पार्टी फार्मूला तय कर रही है।

सीएम की दिल्ली में संघ नेताओं से मंत्रणा

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे। वहां उनकी केंद्रीय व संघ के वरिष्ठ नेताओं के साथ अहम बैठक हुई। माना जा रहा है कि संघ की ओर से मुख्यमंत्री को विधानसभा चुनावों की रणनीति के बारे में निर्देश दिए हैं। सीएम बनने के बाद नायब सिंह सैनी पहली बार वंदेभारत ट्रेन से नई दिल्ली पहुंचे।

Advertisement

'' विधानसभा चुनावों को लेकर पार्टी की पूरी तैयारियां हैं। लगातार बैठकें हो रही हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को गुरुग्राम में प्रमुख नेताओं की बैठक होगी। बैठक में केंद्रीय मंत्री व विधानसभा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान सहित प्रदेश के अधिकांश वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। बैठक में चुनावों की रणनीति भी तय की जाएगी और प्रधानमंत्री मोदी के हरियाणा दौरे को लेकर भी चर्चा की जाएगी। हिसार में एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए पीएम से समय मांगा गया है। ''
-डॉ. सतीश पूनिया, हरियाणा प्रदेश भाजपा प्रभारी

आईआरबी जवान हरियाणा पुलिस में दे सकेंगे सेवाएं

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू): भारतीय रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के जवानों के लिए अच्छी खबर है। पंद्रह वर्षों तक आईआरबी में सेवा दे चुके जवान हरियाणा पुलिस में शामिल हो सकेंगे। वहीं 12 वर्ष की सर्विस पूरी कर चुके मुख्य सिपाही के रूप में प्रमोट हुए जवानों को भी यह मौका मिलेगा। इसी तरह से आईआरबी में रिक्त पदों को भरने के लिए नई भर्ती में हरियाणा पुलिस के जवानों को भी तीन से पांच साल तक के लिए प्रतिनियुक्ति पर लिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री रहते हुए यह फैसला लिया था। उनके कार्यकाल में तय हुआ था कि आईआरबी जवानों का हरियाणा पुलिस में विलय किया जा सकेगा।

Advertisement
Advertisement