For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मोदी फिर काशी से प्रत्याशी

08:07 AM Mar 03, 2024 IST
मोदी फिर काशी से प्रत्याशी
नयी दिल्ली में शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा करते भाजपा महासचिव विनोद तावड़े और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा। -मानस रंजन भुई
Advertisement

नयी दिल्ली, 2 मार्च (एजेंसी)
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा महासचिव विनोद तावड़े, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने यहां पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों, 2 पूर्व मुख्यमंत्रियों के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नाम शामिल हैं। बिरला एक बार फिर कोटा से चुनाव लड़ेंगे। सूची के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर केरल के तिरुवनंतपुरम से, सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ सीट से, केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू अरुणाचल पूर्व से, भूपेंद्र यादव राजस्थान के अलवर से, ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के गुना से, संजीव बालियान मुजफ्फरनगर और स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी। भाजपा ने जिन अन्य केंद्रीय मंत्रियों की उम्मीदवारी की घोषणा की है, उनमें परषोत्तम रुपाला (राजकोट), मनसुख मांडविया (पोरबंदर), देवुसिंह चौहान (खेड़ा), अर्जुन राम मेघवाल (बीकानेर), गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर) कैलाश चौधरी (बाड़मेर), जितेंद्र सिंह (उधमपुर), अन्नपूर्णा देवी (कोडरमा), अर्जुन मुंडा (खूंटी), वी मुरलीधरन (अट्टिंगल), वीरेंद्र खटीक (टीकमगढ़), फग्गन सिंह कुलस्ते (मंडला), जी किशन रेड्डी (सिकंदराबाद), सत्यपाल सिंह बघेल (आगरा), अजय मिश्रा ‘टेनी’ (खीरी), कौशल किशोर (मोहनलालगंज), भानु प्रताप वर्मा (जालौन), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर), पंकज चौधरी (महाराजगंज), निसिथ प्रामाणिक (कूचबिहार), शांतनु ठाकुर (बनगांव) और सुभाष सरकार (बांकुड़ा) के नाम शामिल हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज चौहान विदिशा से और त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देव त्रिपुरा पश्चिम से मैदान में उतरेंगे। भोपाल से मौजूदा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटकर आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है।
मथुरा से एक बार हेमा मालिनी पर भरोसा जताया गया है। झारखंड में पिछले दिनों भाजपा में शामिल हुई कांग्रेस नेता गीता कोड़ा को सिंहभूम से टिकट दिया है। वह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी हैं। केरल की त्रिसूर सीट से फिल्म अभिनेता सुरेश गोपी को, पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी को पत्तनमतिट्टा से टिकट दिया गया है। पिछले दिनों भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर मैराथन मंथन किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी भी इस बैठक में शरीक हुए थे।

नयी दिल्ली से उतरेंगी सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी

पार्टी ने नयी दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूडी, चांदनी चौक से पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की जगह प्रवीण खंडेलवाल, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा की जगह कमलजीत सेहरावत को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा की दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी एक बार फिर उत्तर पूर्व दिल्ली से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement

28 महिलाएं, 47 युवाओं पर दांव

पहली सूची में 28 महिलाएं और 47 युवा शामिल हैं। 27 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से, 18 अनुसूचित जनजाति से और 57 अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं। मोदी ने भाजपा के लिए इस लोकसभा चुनाव में अपने दम पर कम से कम 370 सीट जीतने और राजग के लिए 400 से अधिक सीट जीतने का लक्ष्य रखा है।

गौतम गंभीर, जयंत सिन्हा सियासत से ‘दूर’

पहली सूची जारी होने से पहले पूर्वी दिल्ली से सांसद व पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और हजारीबाग से सांसद जयंत सिन्हा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट करके बताया कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष से चुनावी राजनीति से खुद को दूर रखने का अनुरोध किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×