For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम और पिपली में पीपीपी मोड पर बनेंगे मॉडर्न बस स्टैंड

06:51 AM Jun 28, 2024 IST
गुरुग्राम और पिपली में पीपीपी मोड पर बनेंगे मॉडर्न बस स्टैंड
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 27 जून
परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कहा कि प्रदेश के सभी बस स्टैंड को रेलवे स्टेशन की तर्ज पर ग्रीनरी लगाकर और सफाई करके खूबसूरत बनाया जाएगा। गुरुग्राम और पिपली (कुरुक्षेत्र) में पीपीपी मोड पर विशेष प्रकार के बस स्टैंड बनाए जाएंगे। राज्य में आवश्यकता अनुसार बस क्यू शेल्टर भी बनाए जाएंगे। वे बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में परिवहन विभाग के अधिकािरयों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। बैठक में विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क तथा निदेशक सुजान सिंह समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
परिवहन मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य परिवहन विभाग के सभी डिपो और सब -डिपो में बस स्टैंड परिसर का रख-रखाव बेहतर होना चाहिए। साफ-सफाई के साथ-साथ खाली जगह को पार्क की तरह विकसित करें और वहां पर घास, पेड़-पौधे लगाकर ग्रीनरी बनाएं ताकि बस स्टैंड का नजारा खूबसूरत लगे। उन्होंने सभी बस स्टैंड पर सुलभ शौचालयों की सफाई-व्यवस्था दुरुस्त करने तथा जहां जरूरत हो वहां पर मुरम्मत या नवनिर्माण भी करवाया जाए। परिवहन मंत्री ने कहा कि जनसंवाद पोर्टल पर बस क्यू-शेल्टर के निर्माण की मांग को लेकर जितने आवेदन प्राप्त हुए हैं ,उनको प्राथमिकता के आधार पर निर्मित करवाया जाए।
बैठक में बताया गया कि जनसंवाद पोर्टल पर 127 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनके तहत क्यू शेल्टर बनवाए जा रहे हैं। गोयल ने बताया कि अंबाला शहर में बस स्टैंड के सामने एक अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी। इसका फायदा बस स्टैंड, महावीर पार्क तथा कपड़ा मार्केट में आने वाले लोगों को अपने वाहन खड़ा करने के लिए होगा। इस पार्किंग के लिए 145.23 लाख रुपये खर्च होने की स्वीकृति भी हो गई है।
उन्होंने अधिकारियों को इसके निर्माण के लिए तेजी से कदम उठाने के निर्देश दिए। परिवहन मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले गुरुग्राम तथा धार्मिक नगरी कुरुक्षेत्र के पास पिपली में विशेष प्रकार के बस स्टैंड बनाए जाएंगे। इनमें कमर्शियल दुकानें चलाने के लिए मॉल टाइप डिजाइन तैयार किया जा रहा है। उन्होंने हिसार समेत अन्य जिलों में भी नए बस स्टैंड के निर्माण कार्यों को लेकर समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य निर्धारित अवधि में पूरे होने चाहिएं और गुणवत्ता में किसी भी कीमत भी समझौता नहीं किया जाएगा।

अब ड्राइवरों को आयोग को भेजना होगा आवेदन

हरियाणा सरकार ने ड्राइवरों (एलटीवी/एचटीवी) के पदों के लिए आवेदन पत्र भविष्य में परिवहन विभाग को भेजने के बजाय हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की ओर से सभी विभागाध्यक्षों तथा बोर्डों व निगमों के प्रबंध निदेशकों, मुख्य प्रशासकों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, मंडलायुक्तों और उपायुक्तों को पत्र जारी किया है। इसमें कहा है कि राज्य सरकार ने 4 मार्च, 2021 को जारी निर्देशों में विभागों, बोर्डों, निगमों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों आदि में सरप्लस ड्राइवरों को समायोजित करने का निर्णय लिया था। इसके अनुसार विभागाध्यक्षों को नियमित आधार पर भरे जाने वाले ड्राइवरों (एचटीवी/एलटीवी) के रिक्त पदों की मांग हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के बजाय परिवहन विभाग के निदेशक को भेजने के निर्देश दिए गए थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×