मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट की खिड़की बंद, दुनिया रह गयी दंग

07:30 AM Jul 20, 2024 IST
बेंगलुरू हवाई अड्डे पर शुक्रवार को सर्वर में आई दिक्कत के कारण फ्लाइट लेट होने से लगा यात्रियों का हुजूम। - प्रेट्र
Advertisement

वेलिंगटन/नयी दिल्ली/मुंबई, 19 जुलाई (एजेंसी)
माइक्रोसॉफ्ट से संबंधित तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर मंच के ‘अपडेट' की वजह से विंडोज संचालित उपकरणों के प्रभावित होने से शुक्रवार को भारत सहित दुनियाभर में प्रौद्योगिकी संबंधी व्यवधान का सामना करना पड़ा। इससे दुनियाभर में हवाई अड्डों पर विमान संचालन गड़बड़ा गया। भारत समेत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और इंगलैंड में विमान कंपनियों, बैंकों और कॉर्पोरेट कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ। हवाई अड्डों पर चेक इन सिस्टम बंद हो गए, जिससे यात्रियों की कतारें लगी रहीं। कई देशों में टेलीविजन प्रसारण ठप हो गया। भारत में भी कई शहरों में फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं, कुछ देरी से उड़ीं। कुछ बैंकों, ब्रोकरेज हाउसेज की सेवाएं भी आंशिक रूप से बाधित हुईं। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट 365 ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि कंपनी प्रभावित ट्रैफिक को वैकल्पिक प्रणालियों पर रिडायरेक्ट करने पर काम कर रही है।
सिस्टम में खराबी से सबसे ज्यादा परेशानी एयरलाइंस कंपनियों को हुई। अमेरिका में यूनाइटेड, अमेरिकन, डेल्टा और एलीगेंट समेत सभी एयरलाइन का संचालन बंद कर दिया गया। ब्रिटेन में एयरलाइंस, रेलवे और टेलीविजन स्टेशनों पर काम बाधित रहा। बजट एयरलाइन सेवा रेयानएयर, ट्रेन सेवा ट्रांसपेनिन एक्सप्रेस व गोविया थेम्सलिंक रेलवे और ‘स्काई न्यूज’ में भी कामकाज प्रभावित हुआ है। कई मीडिया संस्थानों में विंडोज-आधारित कंप्यूटर अचानक बंद हो गए। भुगतान प्रणाली में खराबी के कारण भुगतान भी अटका।

10 बैंकों, एनबीएफसी पर मामूली असर : आरबीआई

आरबीआई ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट संकट से देश के 10 बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के कामकाज में मामूली व्यवधान पैदा हुआ। रिजर्व बैंक ने कहा कि चुनींदा बैंक ही क्राउडस्ट्राइक का उपयोग करते हैं।

Advertisement

मारुति में भी रुका काम

देश की अग्रणी वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया की उत्पादन एवं वाहनों की आपूर्ति कुछ समय के लिए बाधित हुई। हालांकि, कंपनी ने बाद में परिचालन फिर से शुरू कर दिया।

कई ब्रोकरेज कंपनियां प्रभावित : भारत में 5पैसा, आईआईएफएल सिक्योरिटीज और एंजेल वन सहित कई ब्रोकरेज कंपनियों के काम-काज पर प्रभाव पड़ा। इस संकट से प्रभावित अन्य ब्रोकर में मोतीलाल ओसवाल और एडलवाइस म्यूचुअल फंड शामिल हैं।

साइबर अटैक नहीं : क्राउडस्ट्राइक

साइबर सुरक्षा कंपनी ‘क्राउडस्ट्राइक’ ने कहा कि यह साइबर हमला नहीं है। ‘क्राउडस्ट्राइक’ के सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज ने कहा कि समस्या की पहचान कर ली गई है। इसने विंडोज आधारित कंप्यूटर प्रभावित किये हैं।

देशभर में 39 उड़ानें रद्द, हाथ से लिखे ‘बोर्डिंग पास’ दिए

भारत में 39 उड़ानें रद्द कर दी गईं। कई उड़ानों के संचालन में देरी हुई, क्योंकि यात्रियों को हाथ से लिखकर ‘बोर्डिंग पास’ और सामान पर लगाने वाले टैग जारी किए गए। गोवा के दो हवाई अड्डे से इंडिगो एयरलाइन की पांच उड़ानें रद्द कर दी गईं। छत्तीसगढ़ में इंडिगो एयरलाइंस की नौ उड़ानें रद्द कर दी गई। इस बीच, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के राम मोहन नायडू ने कहा कि भारत में सुचारू ढंग से उड़ान संचालन सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Advertisement
Advertisement