For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अहीरवाल की सीटों पर माइक्रो मैनेजमेंट, विकास को भुनाने में जुटी भाजपा

10:20 AM Oct 02, 2024 IST
अहीरवाल की सीटों पर माइक्रो मैनेजमेंट  विकास को भुनाने में जुटी भाजपा
Advertisement

असीम राव/ हप्र
नारनौल, 1 अक्तूबर
हरियाणा के विधानसभा चुनाव में दक्षिण हरियाणा की अहीरवाल बेल्ट का बड़ा रोल रहता है। भाजपा को लगातार दो बार सत्ता तक पहुंचाने में इस इलाके का सबसे बड़ा योगदान रहा है। इस बार भाजपा ने केंद्रीय मंत्री और अहीरवाल के प्रभावशाली नेता राव इंद्रजीत सिंह की पसंद-नापसंद के हिसाब से टिकट आवंटन किया है। अहीर बाहुल्य इस इलाके में यादवों के अलावा दूसरी जातियों में भी राव इंद्रजीत सिंह की पकड़ मानी जाती है।
हरियाणा का पहला एम्स अहीरवाल की ‘राजधानी’ यानी रेवाड़ी में लाने में कामयाब रहे राव इंद्रजीत सिंह एम्स को भुनाने में भी पीछे नहीं हट रहे। इसी तरह नारनौल से चंडीगढ़ तक का सफर करने वाले 152डी एक्सप्रेस-वे को भी वे लोगों के बीच लेकर जा रहे हैं। एम्स न केवल इस इलाके के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाएगा, बल्कि इससे रोजगार के भी नये अवसर पैदा होंगे। यहां बता दें कि राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव खुद भी इस बार अटेली से चुनाव लड़ रही हैं।
अहीरवाल को लेकर भाजपा व राव इंद्रजीत सिंह माइक्रो मैनेजमेंट के तहत काम कर रहे हैं। यह बात अहीरवाल के लोग भी मानते हैं कि एम्स के अलावा कई नेशनल हाईवे परियोजनाओं सहित कई बड़े प्रोजेक्ट इस इलाके को मिले हैं। राव इंद्रजीत सिंह ने पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा का टिकट कटने पर भी अफसोस जताते हुए भाजपा के फैसले पर सवाल उठाए थे। उन्होंने यह स्वीकार किया कि रामबिलास शर्मा से वरिष्ठ भाजपा में और कोई नेता नहीं है। वे उस समय से पार्टी का झंडा उठाए हुए हैं, जब प्रदेश में भाजपा अस्तित्व में नहीं थी।
प्रो़ रामबिलास शर्मा के जरिये वे इस इलाके की अन्य जातियों के वोट बैंक को भी साधने में जुटे हैं। चुनाव प्रचार के दौरान अकसर राव इंद्रजीत सिंह और रामबिलास शर्मा इकट्ठे नजर आते हैं और यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि भाजपा में जहां पूरी एकजुटता है वहीं इस बार भी सरकार बनाने में इस इलाके का सबसे बड़ा रोल हो सकता है।
रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, नारनौल, कनीना, अटेली, नांगल-चौधरी, भिवानी, दादरी सहित अधिकांश हलकों के लोगों को चंडीगढ़ तक पहुंचने में 7 से 10 घंटे तक लगते थे। 152डी बनने के बाद नारनौल से तीन से साढ़े तीन घंटे में चंडीगढ़ पहुंचा जा सकता है। यानी अहीरवाल के लोग सुबह चंडीगढ़ जाते हैं, तो शाम तक अपना काम करके वापस भी लौट सकते हैं। दिल्ली से बीकानेर रेलवे लाइन का कार्य अंग्रेजों के जमाने में हुआ था। पहले कोयला, फिर डीजल और अब केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत सिंह के प्रयासों से दिल्ली से बीकानेर रेलवे लाइन पर इलेिक्ट्रक ट्रेन दौड़ रही है।
हरियाणा की राजनीति में लगभग 47 वर्षों से एक्टिव राव इंद्रजीत सिंह प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार में मंत्री रहे हैं। उनके लिए सबसे सुखद बात यह है कि वे कभी विवादों में नहीं पड़े और न ही किसी भी दल के लोग उन पर कभी आरोप लगा सके। बहरहाल, राव इंद्रजीत सिंह केवल अपनी बेटी आरती सिंह राव नहीं, बल्कि अहीरवाल व इसके साथ लगते अधिकांश विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवारों के लिए पसीना बहा रहे हैं। दस साल पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए राव इंद्रजीत सिंह एक बार फिर इस इलाके में ‘चौधर’ की बात भी कह रहे हैं।

Advertisement

महेंद्रगढ़ जैसे पिछड़े इलाके की मरुभूमि में 152-डी का सपना भाजपा के 10 वर्ष के कार्यकाल में साकार हुआ है। भाजपा सरकार के प्रयासों से नारनौल-महेंद्रगढ़ से चंडीगढ़ की दूरी कम होने से लोगों को राहत मिलने के साथ चंडीगढ़ के सरकारी कार्य करवाना आसान हो गया है। रेवाड़ी के माजरा में एम्स की स्थापना में भी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का सीधा प्रयास रहा है। उन्हीं के प्रयास से महेंद्रगढ़ से 30 किलोमीटर दूर एम्स का निर्माण कार्य चल रहा है। एम्स इस इलाके में रोजगार बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। -आरती सिंह राव, अटेली से भाजपा प्रत्याशी

Advertisement
Advertisement
Advertisement