मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बल्लभगढ़ से पलवल तक होगा मेट्रो विस्तार

08:38 AM Aug 07, 2024 IST
चंडीगढ़ में मंगलवार को मेट्रो परियोजनाओं को लेकर अधिकारियों की बैठक लेते मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद।

चंडीगढ़, 6 अगस्त (ट्रिन्यू)
प्रदेश सरकार ने बल्लभगढ़ से पलवल तक मेट्रो विस्तार का फैसला लिया है। इस परियोजना की तकनीकी व्यवहार्यता जांचने का काम राइट्स लिमिटेड को सौंपा है। कंपनी द्वारा सर्वे शुरू करवाया जा चुका है। इसी तरह गुरुग्राम के सेक्टर-56 को पंचगांव तक जोड़ने के लिए मेट्रो लिंक एक्सटेंशन का प्लान है। 36 किमी लम्बी इस लाइन पर 28 एलिवेटेड स्टेशन बनेंगे। इसके लिए भी राइट्स ने रूट और ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्लान को अंतिम रूप दे दिया है।
कंपनी ने कहा है कि 31 अगस्त तक इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो जाएगी। इसके बाद इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो सकेगा। हरियाणा में मेट्रो परियोजनाओं को लेकर मंगलवार को चंडीगढ़ में मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने समीक्षा बैठक की। प्रसाद ने कहा कि बल्लभगढ़ व पलवल मेट्रो परियोजना की रिपोर्ट सितंबर तक मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सहयोग से एक डबल डेकर वायडक्ट समेत फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी के लिए भी व्यवहार्यता अध्ययन की समीक्षा की जा रही है।
उन्होंने कहा कि चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली में शहरी गतिशीलता बढ़ाने के उद्देश्य से चंडीगढ़ ट्राइसिटी के लिए व्यापक गतिशीलता योजना (सीएमपी) को मंजूरी दी जा चुकी है। सरकार ने इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए राइट्स लिमिटेड को नियुक्त किया है। नयी दिल्ली से एम्स और जिला झज्जर के बाढ़सा स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान तक मेट्रो कनेक्टिविटी परियोजना के लिए राइडरशिप असेसमेंट का भी काम भी इसी कंपनी के सौंपा है।
बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के एसीएस अरुण गुप्ता तथा एचएमआरटीसी बोर्ड के चंद्रशेखर खरे सहित कई अधिकार मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement