For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

साइबर सिटी व द्वारका तक मेट्रो करवायी मंजूर, मानेसर भी जुड़ा

01:36 PM Jun 09, 2023 IST
साइबर सिटी व द्वारका तक मेट्रो करवायी मंजूर  मानेसर भी जुड़ा
Advertisement

विवेक बंसल/ हप्र

गुरुग्राम, 8 जून

Advertisement

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा हूडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी गुरुग्राम व द्वारका दिल्ली तक मेट्रो चलाने की योजना को मंजूरी देना गुरुग्राम के यातायात समस्या को दूर करने में बड़ा कदम है। हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो का जुड़ाव रिंग के रूप में कार्य करेगा। हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक चलने वाली नयी मेट्रो लाइन से न केवल ओल्ड सिटी के लोग लाभान्वित होंगे बल्कि बादशाहपुर, सोहना, फर्रुखनगर पटौदी तक यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। मेट्रो का रिंग बनने के बाद सोहना बादशाहपुर से आने वाले लोग सुभाष चौक से ही मेट्रो से जुड़ सकेंगे वहीं हीरो -होंडा चौक पर रेवाड़ी, धारूहेड़ा से आने वाले लोग सीधे मेट्रो से जुड़ जाएंगे।

इसी प्रकार सेक्टर 10 व बसई के साथ फर्रुखनगर, पटौदी से आने वाले लोगों का सीधा जुड़ाव मेट्रो से हो जाएगा। अभी यात्रियों को हुडा सिटी सेंटर मेट्रो पकड़ने के लिए पहुंचना पड़ता है। गुरुग्राम की निवर्तमान मेयर मधु आजाद ने कहा कि राव जो कहते हैं वह करते हैं। उन्होंने कहा कि ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने की योजना को केंद्रीय मंत्री मंत्रिमंडल की मिली मंजूरी उसका प्रमाण है। जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन राव अभय सिंह का कहना है कि राव इंद्रजीत ने केंद्र सरकार की ऐसी अनेकों परियोजनाओं को लाने का कार्य क्षेत्र में किया जो मील का पत्थर इलाके के लिए साबित होगी। एचएसएससी के पूर्व सदस्य प्रोफ़ेसर हंसराज का कहना है कि राव ने केंद्र की अनेकों परियोजनाओं को क्षेत्र में लाने का कार्य किया है।

Advertisement

ये होंगे फायदे

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने अपने सांसद काल में दिल्ली के समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर तक का जुड़ाव वर्षों पहले ही करवा दिया था और अब उन्होंने हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी मेट्रो रूट मंजूर करवा कर गुरुग्राम शहर को मेट्रो रिंग की सौगात दी है। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि जिले के औद्योगिक हब रूप में विकसित हो रहे मानेसर को भी रेल के जरिए जोड़ दिया गया है। पलवल से सोनीपत ऑर्बिटल रेल लाइन निर्माणाधीन है जिसका सीधा जुड़ाव सोहना- मानेसर – फरुखनगर से होगा। इंद्रजीत का कहना है कि मानेसर आने वाले दिनों में दिल्ली -अलवर आरआरटीएस योजना से भी जुड़ेगा ।

‘राव ने जनहित के लिए समर्पित किया जीवन’

एचपीएससी के 4 सदस्य प्रो. हंसराज का कहना है कि देश की राजनीति में राव इंद्रजीत ऐसे नेता है जो जनहित के लिए सब कुछ करते हैं। उनका जीवन जनहित की राजनीति के लिए समर्पित है । उनके लोकसभा क्षेत्र में उनकी राजनीति का मतलब है। लोगों से किए गए चुनावी वादे पूरा करना और सुख शांति की राजनीति करना। यही कारण है कि जनता का प्यार उन्हें पिछले 40 साल से लगातार प्राप्त हो रहा है। गुरुग्राम के पूर्व मेयर विमल यादव का कहना है कि राव इंद्रजीत की पहचान गुरुग्राम में मेट्रो मैन के रूप में हमेशा याद रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली से हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो जोड़ने के लिए उस समय सांसद ने केंद्र में गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने की पैरवी की थी और फलस्वरूप हुड्डा सिटी सेंटर तक मेट्रो का जुड़ाव हुआ। आज एक बार फिर उनकी पैरवी ने ओल्ड गुड़गांव को मेट्रो से जोड़ने का कार्य किया और केंद्रीय मंत्रिमंडल से उसकी मंजूरी दिलाई। ओल्ड गुरुग्राम के निवासियों की लंबित मांग को राव ने पूरा किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×