For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रेवाड़ी व पानीपत में बनेंगे सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य के स्मारक

11:19 AM Oct 08, 2023 IST
रेवाड़ी व पानीपत में बनेंगे सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य के स्मारक
Advertisement

चंडीगढ़, 7 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य की स्मृति में पानीपत तथा रेवाड़ी जिलों में स्मारक बनाएं जाएंगे। संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रसार योजना के तहत दोनों जिलों में 4 से 5 एकड़ भूमि में यह स्मारक बनाए जाएंगे ताकि सम्राट हेमचन्द्र विक्रमादित्य की शौर्य गाथा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देने का कार्य करें। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा शनिवार को नयी दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में सम्राट हेमचन्द्र विक्रमादित्य की स्मृति में स्मारक डाक टिकट विमोचन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए की।
उन्होंने कहा जिन संत महापुरुषों ने समाज में जागृति लाने तथा देश की एकता, अखंडता व गौरव बढ़ाने का काम किया है वर्तमान सरकार ने संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रसार योजना के माध्यम से उनके जीवन परिचय व शिक्षाओं को आगे बढ़ाने का काम किया है। जबकि पूर्व में ऐसी परंपरा जारी थी अपने या अपने पिता व दादा के नाम को आगे बढ़ाया जाता था। इससे पहले मुख्यमंत्री ने केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवु सिंह चौहान के साथ पानीपत की दूसरी लड़ाई के नायक सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य के दिल्ली राज्याभिषेक स्मृति दिवस के अवसर पर स्मारक डाक टिकट का विमोचन किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य का 7 अक्तूबर, 1556 को दिल्ली में राज्याभिषेक हुआ था। भले ही, अल्प समय राज किया हो पर शताब्दियों के इस्लामी साम्राज्य के बीच उनका प्रभावशाली व्यक्तित्व अवश्य ही भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण अध्याय है। पानीपत के पास गांव सौंदापुर में उनकी प्रतिमा आज भी लगी हुई है। ऐसे महापुरुष न केवल हमारी अमूल्य धरोहर हैं बल्कि हमारी प्रेरणा भी हैं। इस मौके हरियाणा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित कुमार अग्रवाल ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज गौरवशाली दिन है। यह गर्व का विषय है कि उस महान सम्राट की स्मृति में आज डाक टिकट जारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज का यह समारोह मुख्यमंत्री मनोहर लाल के उस विजन का परिणाम है।

सम्राट ने बढ़ाया मां भारती का गौरव : चौहान

केंद्रीय संचार राज्यमंत्री देवु सिंह चौहान ने कहा कि सम्राट हेमू ने मां भारती के गौरव को बढ़ाया है और इसी कड़ी में देश-दुनिया में विख्यात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी पांच प्रण किए हैं जिनमें से एक प्रण के तहत विरासत के संजोए रखना है और गौरवान्वित महसूस करवाना है। उन्होंने कहा कि इतिहास के पन्नों में क्रूर शासकांे का महिमामंडन किया गया है क्योंकि वर्ष 1947 से 1977 तक ऐसे मंत्री रहे जिन्होंने सम्राट हेमू जैसे योद्धाओं की बहादुरी और शौर्य को इतिहास में जगह नहीं दी। उन्होंने कहा कि सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य महान योद्धा थे और उनके संघर्ष से आने वाले पीढ़ियांे को प्रेरणा मिलेगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×