For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गायनी-रेडियोलॉजी में डिप्लोमा कर सकेंगे एमबीबीएम पास छात्र

08:58 AM Apr 21, 2024 IST
गायनी रेडियोलॉजी में डिप्लोमा कर सकेंगे एमबीबीएम पास छात्र
कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के बाहर का दृश्य। -हप्र
Advertisement

रमेश सरोए/हप्र
करनाल, 20 अप्रैल
कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस पास विद्यार्थी गायनी ओर रेडियोलॉजी में डिप्लोमा कर सकेंगे और यह डिप्लोमा 2 साल का होगा। डिप्लोमा कोर्स के लिए सरकार ने मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दे दी हैं। संभावना है कि इसी साल से 2 वर्षीय डिप्लोमा की शुरू हो गये। डिप्लोमा करने वाले विद्यार्थी गायनी ओर रेडियोलॉजी की पढ़ाई के साथ-साथ ट्रेनिंग भी करेंगे, साथ ही एमरजेंसी विभाग में भी कार्य करेंगे।
गायनी विभाग में गर्भवती महिलाओं को पहले की अपेक्षा ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होगी। इसके अलावा रेडियोलॉजी में अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन ओर एमआरआई की संख्या बढ़ेंगी, जबकि ये विभाग मेडिकल कॉलेज में पिछले 2 वर्षों से लगभग दम तोड़ चुका था। बताया गया है कि यहां अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन, एमआरआई केवल दिखावे के तौर पर हो रही थी, लेकिन अब रेडियोलॉजी विभाग में असिस्टेंड प्रो. सीनियर रेजिडेंट के बाद दो डिप्लोमा करने वाले आने से विभाग लगभग पूरी क्षमता से काम करने लगेगा।
ईएनटी, आई ओर कम्यूनिटी मेडीसीन में होगी पीजी शुरू
मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ.एमके गर्ग ने बताया कि गायनी ओर रेडियोलॉजी में दो वर्षीय डिप्लोमा शुरू करने की परमिशन मिल चुकी हैं। इसके साथ ही ईएनटी, आई ओर कम्यूनिटी मेडिसीन में पीजी (पोस्ट ग्रेजुवेशन) शुरू करवाने के लिए सरकार से परमिशन मांगी गई है। उम्मीद है कि सरकार से तीनों ही विषयों में पीजी शुरू करवाने की परमिशन मिल जाए। डायरेक्टर एमके गर्ग ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन 22 सौ से 25 सौ मरीज चेकअप के लिए आते हैं। इन मरीजों में से बहुत से मरीजों को एडमिट करना पड़ता हैं। विभिन्न विभागों में आवश्यकता अनुसार मैन पावर की कमी हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए काम किया जा रहा हैं। व्यवस्थाएं पहले की अपेक्षा दुरुस्त हो रही हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×