For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कुरुक्षेत्र में सबसे ज्यादा 31 और अम्बाला में 14 उम्मीदवार मैदान में

07:22 AM May 25, 2024 IST
कुरुक्षेत्र में सबसे ज्यादा 31 और अम्बाला में 14 उम्मीदवार मैदान में
Advertisement

चंडीगढ़, 24 मई (ट्रिन्यू)
हरियाणा में लोकसभा की दस सीटों के लिए कुल 223 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 16 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। महिलाओं में चार बड़े चेहरे – सिरसा से पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, अंबाला से पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व़ रतनलाल कटारिया की पत्नी बंतो कटारिया, हिसार से पूर्व सीएम चौ़ ओमप्रकाश चौटाला की पुत्रवधू व जजपा नेता अजय सिंह चौटाला की पत्नी नैना चौटाला तथा हिसार से ही पूर्व विधायक स्व़ प्रताप सिंह चौटाला की पुत्रवधू सुनैना चौटाला इनेलो टिकट पर हिसार से चुनाव लड़ रही हैं।
10949 वोटर 100 साल से ऊपर : हरियाणा में ऐसे मतदाताओं की संख्या 10 हजार 949 है, जिनकी उम्र 100 साल से भी अधिक है। इनमें 40 मतदाताओं की उम्र उनके रिकार्ड के हिसाब से 120 साल से भी अधिक है। इसी तरह से 100 से 109 आयु वर्ष के 10 हजार 571 तथा 110 से 119 आयु वर्ग के 338 वोटर प्रदेश में हैं।
बच्चे परिवार के साथ लेंगे सेल्फी : मतदान के दिन स्कूली बच्चे भी चुनाव का पर्व-देश का गर्व में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें, इसके लिए आयोग ने अनूठी पहल की है। इसमें स्कूली बच्चों को नकद इनाम से पुरस्कृत किया जाएगा। पहल के तहत बच्चों द्वारा आज मतदान के दिन वोट करने के बाद परिवार के मतदाताओं की अंगुली पर लगी स्याही के साथ सेल्फी अपलोड करनी है। जिला स्तर पर ड्रॉ के माध्यम से प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को क्रमशः 10 हजार रुपये, 5 हजार रुपये और 2.5 हजार रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा।

एक-एक वोट अहम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल के अनुसार लोकतंत्र प्रणाली में जनता सर्वोपरि होती है। एक-एक वोट का बड़ा महत्व होता है। इसलिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। चुनाव में मतदान करने का मौका पांच साल बाद मिलता है। यह अवसर हमें गंवाना नहीं चाहिए बल्कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करके अपने आप को गौरवान्वित महसूस करें। युवाओं की संख्या अधिक है, इसलिए भारत को युवा देश कहते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×