For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मास्टरजी सीखेंगे पढ़ाने के नए तरीके, 8 से शुरू

09:16 AM Apr 05, 2024 IST
मास्टरजी सीखेंगे पढ़ाने के नए तरीके  8 से शुरू
Advertisement

चंडीगढ़, 4 अप्रैल (ट्रिन्यू)
प्राथमिक पाठशालाओं में विद्यार्थियों को बालगीत और खेल गतिविधियों के जरिये अक्षर ज्ञान दिया जाएगा। निपुण हरियाणा मिशन के तहत प्राथमिक कक्षाओं में नई शिक्षण विधियों और शिक्षण सामग्री का प्रयोग बढ़ाने के लिए शिक्षकों को चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।
निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम के तहत प्रदेश के सभी खंडों में 8 अप्रैल से मूलभूत सारक्षता और संख्यात्मक मिशन (फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरेसी मिशन) को लेकर 8 अप्रैल से प्रशिक्षण शुरू होगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी, डाइट प्रधानाचार्य और जिला परियोजना समन्वयक को पत्र लिखकर निपुण हरियाणा मिशन के तहत कक्षा चौथी और पांचवीं तक निपुण कार्यक्रम के विस्तारीकरण के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों को लिखे गए पत्र में स्पष्ट हिदायत दी गई है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम खंड स्तर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय या फिर बीआरसी में आयोजित होगा।
मुख्यालय की ओर से सख्त निर्देश दिए हैं कि प्रशिक्षण में शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य है, आगमन और प्रस्थान के दौरान दोनों समय आॅनलाइन उपस्थिति होगी। मार्च 2024 में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान जिन शिक्षकों ने हिस्सा नहीं लिया था, उनकी उपस्थिति अनिवार्य है। यही नहीं प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद पीआरटी को अपना प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र स्कूल मुखिया के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। यदि किसी स्कूल से कोई अध्यापक प्रशिक्षण में हिस्सा नहीं लेता है तो संबंधित स्कूल मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
मुख्यालय से उच्चाधिकारी करेंगे औचक निरीक्षण : प्रशिक्षण के दौरान मुख्यालय या फिर गठित की गई कमेटी प्रशिक्षण स्थल का औचक निरीक्षण करेगी और पर्यवेक्षण रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का पूरा रिकार्ड खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा रखा जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों की शंकाओं का समाधान करने के साथ यदि मुख्य प्रशिक्षक संतोषजनक तरीके से जवाब नहीं देता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पांच वर्ष के बच्चों का बालवाटिका में दाखिला

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को राज्य में प्राथमिक शिक्षा में लागू कर दिया है। पांच वर्ष के आयु के विद्यार्थियों के लिए बालवाटिका-3 की कक्षाएं संचालित होंगी। पहली अप्रैल 2024 को पांच वर्ष की आयु पूरे कर चुके विद्यार्थी विद्यालय शिक्षा विभाग द्वारा सभी राजकीय विद्यालय में संचालित बाल वाटिका-III में दाखिल होंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग से समन्वय बनाकर ऐसे सभी बच्चों का डाटा आंगनबाड़ी केंद्रों से प्राप्त कर उन्हें बाल वाटिका में दाखिला दिया जाएगा। बच्चों को पठन-पाठन में वांछित शैक्षणिक सहयोग देने के लिए विद्यालय मुखिया द्वारा केंद्रों में कार्यरत संचालिकाओं को सहायता प्रदान की जाएगी।

Advertisement

कंप्यूटर शिक्षक विरोध में पहुंचे हाईकोर्ट

शिक्षा विभाग द्वारा 4200 कंप्यूटर शिक्षक और लैब सहायकों का अनुबंध एक वर्ष के लिए बढ़ाया गया है। वहीं कंप्यूटर शिक्षक और लैब सहायकों ने विद्यालय शिक्षा निदेशालय के हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अधीन करने के प्रस्ताव का विरोध जताया है। इसके चलते कंप्यूटर शिक्षक और लैब सहायकों ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका में कंप्यूटर शिक्षक और लैब सहायकों ने विरोध जताते हुए तर्क दिया है कि एचकेआरएन के जरिये भर्ती नियमों के विरूद्ध है। जबकि 30 जून 2022 के अनुबंध नियम पी-25 में कर्मचारियों को स्थानांतरित (पोर्ट) करने का कोई प्रावधान नहीं है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×