मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दुनिया की सबसे तेज तैरने वाली मछली मार्लिन

06:37 AM Aug 09, 2024 IST

के.पी. सिंह
मार्लिन सागर की शानदार तैराक मछली है। इसकी गणना विश्व की सर्वाधिक तेज तैरने वाली मछलियों में की जाती है। ये लंबी चोंच वाली मछली है। लंबी चोंचवाली मछलियों की सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि ये पकड़े जाने पर अत्यंत उग्र रूप धारण कर लेती है और काफी समय तक फड़फड़ाती रहती है। मार्लिन गर्म सागरों की शक्तिशाली मछली है। यह विश्व के प्रायः सभी उष्णकटिबंधीय सागरों और महासागरों में पाई जाती है। मार्लिन हमेशा अकेली विचरण करती है। मार्लिन की 6 जातियां हैं। मार्लिन की शारीरिक संरचना सागर की सामान्य मछलियों से पूरी तरह भिन्न होती है। इसकी विभिन्न जातियों की शारीरिक संरचना और स्वरूप में काफी अंतर होता है।
मार्लिन की शारीरिक संरचना तेज गति से तैरने वाली मछलियों के समान होती है। इसका शरीर लंबा और अगल-बगल से चपटा होता है। मार्लिन का थूथन और ऊपर का जबड़ा गोल एवं बहुत आगे निकला हुआ होता है। यह भाग एक लंबी पतली चोंच की तरह दिखाई देता है। मार्लिन की चोंच वाला भाग हड्डियों का बना हुआ होता है एवं इसके आगे का सिरा भाले के समान नुकीला होता है। सामान्य मार्लिन अधिक लंबी और भारी नहीं होती। इसकी लंबाई लगभग 1.8 मीटर एवं शरीर का वजन 24 किलोग्राम के आसपास होता है। मार्लिन की पीठ एवं शरीर के ऊपर का भाग नीला, गहरा कत्थई अथवा काला होता है एवं पेट तथा नीचे के भाग का रंग चांदी की तरह रूपहला, रूपहला ग्रे अथवा पीला होता है। मार्लिन की कुछ जातियों के शरीर के मांसल भागों पर नीले और रूपहले रंग के पतले-पतले पट्टे भी होते हैं।
मार्लिन एक तेज तैरने वाली मछली है और तेज तैरने वाली मछलियों को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसीलिए यह बहुत अधिक भोजन करती है। मार्लिन का प्रमुख भोजन मछलियां हैं। इसे मैकरल और उड़ने वाली मछलियां बहुत पसंद हैं। इसके साथ ही यह कटलफिश और स्किवड को भी अपना आहार बनाती है। मार्लिन प्रायः झुंड बनाकर रहने वाली मछलियों का शिकार करती है। यह झुंड का पीछा करती है, उसकी जानकारी प्राप्त करती है और फिर झुंड के भीतर घुस कर मछलियों पर आक्रमण करती है, जिससे बहुत-सी मछलियां मरती हैं और बहुत-सी घायल हो जाती हैं। मार्लिन उन्हें अपना आहार बनाती।
मार्लिन का प्रजनन वसंत और गर्मी में होता है। इसी समय यह सागर में गहरे पानी मे जोड़े बनाती है। वयस्क मार्लिन हमेशा सागर तट से दूर, गहरे पानी में जोड़ा बनाती है, अतः इसके प्रजनन के संबंध में अभी तक पूरी जानकारी नहीं मिली है। मार्लिन एक शक्तिशाली मछली है। इसका शिकार केवल बड़ी शार्क मछलियां करती हैं विशेष रूप से टाइगर शार्क और नरभक्षी शार्क। मार्लिन चीते के समान तेज गति से तैरने वाली मछली है। जिस प्रकार चीते की गति कुछ समय के लिए ही बहुत तेज होती है, उसी प्रकार मार्लिन भी कुछ समय तक ही तेज गति से तैर सकती है। इसके बाद इसकी गति धीमी हो जाती है। शार्क मछलियां इसी अवसर की तलाश में रहती हैं और इसकी गति धीमी होते ही इस पर आक्रमण कर अपना आहार बना लेती हैं।
मार्लिन खुले सागर में 65 किलोमीटर प्रतिघंटा से लेकर 85 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तैरती है। कभी-कभी तो इसकी तैरने की गति 85 किलोमीटर प्रति घंटा से भी तेज होती है। मार्लिन तेजी से तैरते समय अपनी नोकदार चोंच से पानी काटती है। यह छोटी-सी जगह पर भी सरलता से मुड़ सकती है तथा इससे इसकी गति पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ता, किंतु तेज गति से तैरते-तैरते अचानक रुकना इसके लिए संभव नहीं होता। यही कारण है कि कभी-कभी इसकी चोंच जहाजों में घुस जाती है। मार्लिन इतनी तेजगति और शक्ति के साथ तैरती है कि एक बार एक जहाज में इसकी चोंच लगभग 34 सेंटीमीटर भीतर घुस गई थी। इसी प्रकार ह्वेल पकड़ने वाले एक जहाज में इसकी चोंच 55 सेंटीमीटर भीतर घुस गई थी।
सागर में तैरते समय जब मार्लिन की गति बहुत अधिक होती है तो इसके शरीर का तापक्रम काफी बढ़ जाता है। कभी-कभी तो इसके शरीर का तापक्रम पानी के तापक्रम से भी बहुत अधिक हो जाता है। एक बार 2.7 मीटर लंबी 136 किलोग्राम की पांच धारियों वाली मार्लिन (फाइव स्ट्रिप्ड मार्लिन) के शरीर के तापक्रम का अध्ययन करने पर पाया गया कि इसके शरीर का तापक्रम आसपास के पानी के तापक्रम से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

Advertisement

इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर

Advertisement
Advertisement
Advertisement