For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शुरुआती संकेतों पर नज़र रख भगा सकते हैं कैंसर को

06:38 AM Aug 14, 2024 IST
शुरुआती संकेतों पर नज़र रख भगा सकते हैं कैंसर को

कैंसर की पहचान

तनाव व जीवनशैली में बदलाव जैसे कई कारकों के चलते कैंसर के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। यह बीमारी जानलेवा हो सकती है लेकिन यदि शुरुआती चरणों में इसके लक्षणों पर नजर रखी जाये तो उपचार में आसानी रहती है। शरीर में असामान्य दर्द, बेवजह थकान, त्वचा पर निशान में बदलाव या फिर कहीं गांठ जैसे संकेत महसूस होते ही डॉक्टरी परामर्श लें। यदि प्रारंभिक जांच में कुछ संदेहजनक हो तो जरूरी टेस्ट तुरंत कराने चाहिए।

Advertisement

डॉ. ए.के. अरुण, एम.डी. 

(जाने-माने जनस्वास्थ्य वैज्ञानिक)

Advertisement

कैंसर, अन्य बीमारियों की तरह लक्षण पैदा कर सकता है। जिनमें लगातार खांसी, अचानक गांठ का दिखना या बिना किसी कारण के शरीर का वजन कम होना जैसे संकेतक शामिल हैं। कैंसर का इलाज तब ज़्यादा कारगर हो सकता है जब इसका पता जल्दी चल जाए, इसलिए अपने शरीर में होने वाले किसी भी बदलाव पर नज़र रखना ज़रूरी है। इन बदलावों का आमतौर पर यह मतलब नहीं होता कि आपको कैंसर है, लेकिन अगर आपको कोई संभावित लक्षण जरा हटकर नज़र आता है, तो ऐसी स्थिति में अपने डॉक्टर से मिलना ज़रूरी है।


बिना किसी जाहिर वजह के दर्द
दर्द एक ऐसा तरीका हो सकता है जिससे हमारा शरीर हमें बताता है कि कुछ गड़बड़ है। दर्द और पीड़ा का मतलब हमेशा गंभीर नहीं होता है, लेकिन बिना किसी कारण के दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। हालांकि सभी दर्द कैंसर का संकेत नहीं होते हैं।
लगातार सिरदर्द या धुंधली दृष्टि
कभी-कभी होने वाला सिरदर्द आम बात है और आमतौर पर इसके लिए डॉक्टर की मदद की ज़रूरत नहीं होती। हालांकि, अगर आपको हफ़्ते में दो या उससे ज़्यादा बार सिरदर्द हो रहा है,या आप ज़्यादातर दिनों में सिरदर्द के लिए दर्द निवारक दवाएं ले रहे हैं या आपका सिरदर्द इतना बढ़ गया है कि आपको इससे परेशानी हो रही है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। वहीं कुछ लोगों को एक या दोनों आंखों में धुंधलापन या दोहरी दृष्टि का अनुभव हो सकता है और यह आंखों की स्थितियों के कारण हो सकता है,जैसे कि दृष्टि को केन्द्रित करने में कठिनाई, आंखों में संक्रमण,दृष्टि वैषम्य,शुष्क नेत्र सिंड्रोम, मोतियाबिंद, या आंख में चोट, इसलिए आपको अपने डॉक्टर या नेत्र विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। धुंधलापन मधुमेह, माइग्रेन, स्ट्रोक या मस्तिष्क ट्यूमर के कारण भी हो सकता है। अगर धुंधलापन लगातार बना रहे या अचानक दिखाई दे तो डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है।
कमजोरी और चक्कर आना
चक्कर आना उच्च या निम्न रक्तचाप, तनाव या लंबे समय तक खाना न खाने के कारण हो सकता है। हालांकि,अगर आपको कुछ दिनों से ज़्यादा चक्कर या चक्कर महसूस हो रहा है,तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए क्योंकि यह प्राथमिक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस) ट्यूमर या मस्तिष्क मेटास्टेसिस का लक्षण हो सकता है। यह वो स्थिति है जब जब कैंसर कोशिकाएं अपने प्राथमिक स्थान से मस्तिष्क तक फैल जाती हैं। आपके अंगों में लगातार कमजोरी सीएनएस ट्यूमर या मस्तिष्क मेटास्टेसिस का संकेत भी हो सकता है।
थकान
सामान्य से ज़्यादा थकान महसूस होना तनाव या ठीक से नींद न आने के कारण भी हो सकता है लेकिन बिना किसी कारण के अत्यधिक थकान महसूस होना कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। अगर आप अपनी थकान के स्तर को लेकर चिंतित हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए।
असामान्य पसीना आना,खासकर रात में
असामान्य पसीना आना कुछ दवाओं के साइड इफ़ेक्ट के कारण हो सकता है, किसी संक्रमण के कारण हो सकता है या रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं को हो सकता है। हालांकि, रात में अत्यधिक पसीना आना, जिसे हाइपरहाइड्रोसिस के रूप में जाना जाता है, कैंसर का संकेत भी हो सकता है।
अस्पष्ट तौर पर वजन घटना
बहुत से लोगों को समय के साथ वजन में छोटे-मोटे परिवर्तन का अनुभव होता है। हालांकि, यदि अनजाने में यानी बिना किसी स्पष्ट वजह के, आपका वजन बहुत अधिक कम हो जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। बिना किसी कारण के वजन कम होना अक्सर कैंसर का पहला उल्लेखनीय लक्षण होता है - आमतौर पर यह ग्रास नली, फेफड़े, अग्नाशय या पेट का होता है। डिम्ब ग्रंथि के कैंसर से वजन कम होने की संभावना तब अधिक होती है जब ट्यूमर पेट पर दबाव डालता है, जिससे आपको जल्दी पेट भरा हुआ महसूस होता है।

अनदेखी न करें गांठ या सूजन की

आपके शरीर के किसी भी हिस्से में कोई नई या लगातार गांठ या सूजन को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, गर्दन में गांठ सिर या गर्दन के कैंसर का लक्षण हो सकता है। वास्तव में, एक नई गांठ स्तन कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक है। याद रखें, गांठों की विशेषताएं अलग-अलग हो सकती हैं - वे दर्दनाक या दर्द रहित हो सकती हैं।
ब्रेस्ट में परिवर्तन
गांठ, गड्ढा या त्वचा का मोटा होना, खासकर अगर यह केवल एक तरफ हो, तो यह स्तन कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि,यह एकमात्र बदलाव नहीं हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। आपको अपने अंग विशेष के आकार, आकृति या स्पर्श में किसी भी तरह के बदलाव के साथ-साथ वहां किसी भी तरह की लालिमा, त्वचा में बदलाव या दर्द के बारे में भी पता होना चाहिए। कैंसर के अन्य लक्षणों में निप्पल के आकार में परिवर्तन, घाव या अल्सर, स्पष्ट या खूनी स्राव या उसका अंदर की ओर मुड़ जाना शामिल है, जबकि पहले यह बाहर निकला रहता था। स्तन कैंसर किसी को भी हो सकता है, इसलिए पुरुषों को भी यदि कोई असामान्य परिवर्तन महसूस हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिये।
दौरे यानी शरीर की अनियंत्रित हरकतें
कई स्थितियों जैसे मिर्गी, नशीली दवाओं का सेवन, शराब, तेज बुखार, संक्रमण या सिर में चोट लगने के कारण हो सकते हैं। दौरे मस्तिष्क ट्यूमर के कारण भी हो सकते हैं। अगर आपको दो या उससे ज़्यादा दौरे आते हैं या बिना किसी कारण के एक दौरा पड़ता है, तो अपने डॉक्टर से मिलें।
नया तिल या तिल में परिवर्तन
हालांकि अधिकांश मस्से हानि रहित होते हैं,लेकिन कुछ सप्ताह या महीनों के दौरान किसी भी नए धब्बे का दिखना या रंग, मोटाई या आकार में परिवर्तन होना त्वचा कैंसर का संकेत हो सकता है। अपनी त्वचा की बनावट से परिचित हो जाएं, विशेष रूप से दाग-धब्बों और मस्सों से, ताकि आप उन परिवर्तनों को पहचान सकें जो त्वचा कैंसर का संकेत देते हों।

अप्रत्याशित रक्तस्राव या खून
अस्पष्टीकृत रक्तस्राव कैंसर से कम गंभीर कारण से भी हो सकता है, लेकिन फिर भी आपको अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। अपने स्टूल या मूत्र में रक्त,खांसी के साथ आने वाले रक्त तथा उल्टी में आने वाले रक्त पर ध्यान दें, क्योंकि यह कैंसर का संकेत हो सकता है। अस्पष्टीकृत जननांग से रक्तस्राव, जिसमें मासिक धर्म के बीच, सेक्स के बाद या रजोनिवृत्ति के बाद भी रक्तस्राव शामिल है, की जांच आपके डॉक्टर द्वारा की जानी चाहिए।
घाव जो ठीक नहीं होता
यदि कोई दाग या घाव ठीक न हो रहा हो तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए, क्योंकि यह कैंसर का लक्षण हो सकता है।
अन्य त्वचा परिवर्तन
यदि आपको त्वचा या नाखून के किसी हिस्से में कोई असामान्य परिवर्तन दिखाई दे तो आपको डॉक्टर से इसकी जांच करानी चाहिए।


भूख में कमी
भूख न लगना कई स्थितियों जैसे फ्लू के कारण हो सकता है,लेकिन यह कैंसर का संकेत भी हो सकता है। अगर आपकी भूख न लगना जारी रहता है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

सीने में जलन या अपच
भारी, मसालेदार या वसायुक्त भोजन खाने के बाद आपको कुछ असुविधा का अनुभव हो सकता है, लेकिन यदि आपको बार-बार सीने में जलन या अपच की समस्या होती है, या यह बहुत दर्दनाक है, तो अपने डॉक्टर से मिलें।
लगातार सूजन
पेट में सूजन या फूला हुआ पेट होना कोई असामान्य बात नहीं है।यह आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन या लैक्टोज असहिष्णुता के कारण हो सकता है। हालांकि,अगर पेट फूलना जारी रहता है, गंभीर है या कब्ज या दस्त जैसे अन्य लक्षणों के साथ अनुभव होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।
सचेत रहें यदि हो निगलने में कठिनाई
यदि आपको निगलने में कठिनाई हो रही है (डिस्फेजिया)और समस्या बनी रहती है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए क्योंकि कुछ चिकित्सीय स्थितियों के कारण निगलने में कठिनाई हो सकती है।
लगातार खांसी
सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियों में खांसी होना आम बात है। अगर आपको बिना किसी कारण के खांसी हो रही है जो कुछ हफ़्तों में ठीक नहीं होती या और भी बदतर हो जाती है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है।
गले में लगातार खराश
सामान्य सर्दी और फ्लू के वायरस गले में खराश पैदा कर सकते हैं, साथ ही अन्य वायरल संक्रमण भी गले में खराश पैदा कर सकते हैं। स्ट्रेप्टोकोकस पायोजेनेस जैसे जीवाणु संक्रमण भी गले में खराश पैदा कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको बिना किसी कारण के लगातार गले में खराश हो रही है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि गले, जीभ या स्वरयंत्र के कैंसरयुक्त ट्यूमर भी गले में खराश पैदा कर सकते हैं।
कर्कश-सी आवाज या गला बैठना
सर्दी-जुकाम होने पर आवाज़ कर्कश या कर्कश हो सकती है। अगर यह अपने आप ठीक नहीं होती है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
सांस लेने में कठिनाई
सांस फूलने की समस्या एलर्जी,अस्थमा, निमोनिया या दिल या फेफड़ों की बीमारी के कारण हो सकती है। अगर आपको लगातार सांस फूलने की समस्या हो रही है तो अपने डॉक्टर को बताएं।
मुंह का अल्सर जो ठीक नहीं होता
मुंह के छालों का सबसे आम कारण चोट है और ज़्यादातर मामलों में, वे हानिरहित होते हैं और उन्हें उपचार की ज़रूरत नहीं होती। हालांकि अगर मुंह के छाले 14 दिनों के बाद भी ठीक नहीं होते हैं, या आपको बार-बार छाले होते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक से मिलना चाहिए।
टॉयलेट जाने की आदतों में परिवर्तन
अपने शरीर और आपके लिए क्या सामान्य है,इसके बारे में जानना महत्वपूर्ण है, जिसमें आपकी आंत्र आदतें भी शामिल हैं। आंत्र आदतों में बदलाव में दस्त या कब्ज या अधिक बार मल त्याग शामिल हो सकता है। ये लक्षण आंत्र कैंसर सहित कई स्थितियों के कारण हो सकते हैं।
मलोत्सर्जन के दौरान खून
यदि आपको टॉयलेट पेपर पर लाल रक्त के धब्बे,टॉयलेट में बूंदें, मल में रक्त या गहरे रंग का, तारकोल जैसा मल दिखाई देता है, तो यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे बवासीर,आंत्र संक्रमण, कोलोरेक्टल पॉलीप्स,सूजन संबंधी आंत्र रोग, या कैंसर जैसे आंत्र या गुदा कैंसर।
यूरीन के पैटर्न में परिवर्तन
अगर आपको अपने पेशाब में कोई बदलाव नज़र आता है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। बदलावों में बार-बार पेशाब आना या पेशाब करने की इच्छा होने पर पेशाब न कर पाना या पेशाब करते समय दर्द महसूस होना शामिल हो सकता है।
यूरीन के साथ रक्त
मूत्र में रक्त संक्रमण (जैसे मूत्राशय, यूरीन ट्रैक्ट या गुर्दे), पत्थरों (जैसे कि गुर्दे की पथरी), रक्त को पतला करने वाली दवा या गुर्दे की बीमारी के कारण हो सकता है। दुर्लभ मामलों में, मूत्र में रक्त गुर्दे, मूत्राशय या प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकता है।

डॉक्टर से मिलना कब है जरूरी

अगर आपको अपने शरीर में कोई ऐसा बदलाव नज़र आता है जिसे आप समझ नहीं सकते या आपको कोई लक्षण नज़र आता है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। बदलाव और लक्षण अक्सर कैंसर के अलावा किसी और चीज़ का संकेत होते हैं, लेकिन अगर यह कैंसर है, तो इसका जल्द पता लगाना ज़रूरी है।
शीघ्र पहचान और निदान बेहद महत्वपूर्ण
कैंसर का पता जल्दी लगने पर उपचार अधिक प्रभावी हो सकता है, इसलिए अपने शरीर में होने वाले किसी भी परिवर्तन पर नजर रखें। जैसे ही कोई शारीरिक बदलाव या लक्षण अजीब लगे तो डाक्टर की सलाह लेने में बिल्कुल देरी नहीं की जानी चाहिये। जितना जल्दी रोग सामने आयेगा यानी पुष्टि होगी तो उसका इलाज उतनी ही शीघ्रता से संभव हो सकता है। कैंसर के मामले में तो उपचार खासकर शुरुआती चरणों में ही बेहतर है।
स्क्रीनिंग
स्क्रीनिंग कैंसर के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। स्तन कैंसर,आंत्र कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का पता लगाने के लिए सरकारों के राष्ट्रीय स्क्रीनिंग कार्यक्रम उपलब्ध हैं। इसलिए,अगर आपको आंत्र किट मिली है,तो आज ही टेस्ट करवाएं। अगर आपको मैमोग्राम या गर्भाशय ग्रीवा स्क्रीनिंग टेस्ट करवाने का परामर्श मिला है,तो यथासंभव उस दिन ही अपॉइंटमेंट लें। याद रहे कि स्क्रीनिंग का जान बचने में बड़ा योगदान है ।

कैंसर पर काबू पाने की संभावनाएं!

जीवनशैली से जुड़े कारकों के माध्यम से कैंसर के कम से कम तीन मामलों में से एक को रोका जा सकता है और मौतों की संख्या में उल्लेखनीय कमी लाई जा सकती है। इनमें शामिल हैं : धूम्रपान न करना और यदि कोई पहले से धूम्रपान कर रहा है तो उसे छोड़ देना। शराब का सेवन सीमित करना या फिर न ही पीना। स्वस्थ, संतुलित आहार खाना कैंसर से बचाव के लिए कारगर है। वहीं दिनचर्या में व्यायाम, सैर व योग के जरिये अतिरिक्त वजन न बढ़ने दें। शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बेहद जरूरी है।

Advertisement
Advertisement
×